नीलम रत्न की कीमत – Neelam Ratna ki Kimat

नीलम रत्न की कीमत – Neelam Ratna ki Kimat

 

नीलम रत्न की कीमत – Neelam Ratna ki

 Kimat

इस बहुमूल्य रत्न का कीमत क्या हो सकता है ? क्या हमारे पहुंच में इसकी कीमत है, या नहीं??? आइए इसकी चर्चा हम विस्तार से करते हैं, तथा इसके विभिन्न पहलुओं पर भी हम चर्चा करेंगे

भारत के जम्मू कश्मीर के कारखाने में बहुत ही दुर्लभ नीलम रत्न पाए जाते हैं, किंतु इनका मिलना किसी संयोग से कम नहीं है, और यदि मिल भी जाए तो केवल चंद लोगों के पास में ही होगा क्योंकि इसकी कीमत इतनी अत्यधिक होगी कि हर किसी के बस में नीलम रत्न को खरीदना असंभव होगा इसलिए नीलम रत्न (neelam ratna ki kimat kya hai) को प्रायः विभिन्न जगहों से खरीदा जाता है, तथा बाजारों में बेचा जाता है lअभी हाल ही में यह भी जानकारी प्राप्त हुई थी कि झारखंड में भी नीलम का पहाड़ मिल सकता हैl झारखंड सरकार के भूतत्व निदेशालय के द्वारा गांव के लोगों की सूचना पर विभिन्न प्रकारों के चट्टानों की प्रारंभिक जांच की गई है।

इसे भी पढ़े:- मोती रत्न किसे पहनना चाहिए 

इसकी वैज्ञानिक जांच तथा विस्तृत खोज अभी बाकी हैl ऐसा माना जा रहा है, कि नीलम रत्न के स्रोत वाला पहाड़ खेउरडारी गांव के पास वाले घने जंगल के अंदर है lयह गांव जमशेदपुर जिला में स्थित है, तथा घने जंगल में नीलम पहाड़ का पूरा होने की संभावना इस बात से लगाई जा रही है, क्योंकि पहाड़ के ऊपर की चट्टानों की प्रारंभिक जांच से इस बात की पुष्टि हुई है, कि नीलम रत्न (neelam ratna ki kimat batao) मिलने की पूरी संभावना है l यह एक बहुमूल्य रत्न है, जो शनि ग्रह के दुष्प्रभाव को कम करने में सक्षम होता है तथा इसको पहनने वाले जातक के स्वभाव में विभिन्न प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैंl

यदि नीलम रत्न किसी को अनुकूल प्रतीत हुआ तो नीलम रत्न (neelam ki kimat) एक बड़ा ही चमत्कारी व्यक्तित्व प्रदान करता हैl धैर्यवान बनाता है, बौद्धिक क्षमता का विकास होता है, तथा भावनात्मक स्तर पर भी लोगों को बहुत मजबूत बनाता है, जिससे जटिल से जटिल परिस्थितियों में भी लोग अपने ऊपर से नियंत्रण नहीं खोते हैं, एवं मजबूत निर्णय लेने की क्षमता से हर परिस्थिति से कामयाब होकर निकलते हैं, जिस किसी को भी नीलम रत्न धार जाता है, उसमें अजीब सा चुंबकीय व्यक्तित्व आ जाता है, तथा उसे रुपयों पैसे धन संबंधित किसी भी चीज की कमी नहीं रहती हैl उसके जीवन में किसी भी प्रकार के भौतिक सुख की कमी नहीं रहती हैl सफलता उसके कदम चूमती है।

इसे भी पढ़े:- पन्ना रत्न पहनने का मंत्र 

उसके आभामंडल को देखकर लोग खुद को उसकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाते हैं, उसकी समाज में एक अलग ही मान प्रतिष्ठा आदि बनी हुई रहती है, जो हर किसी के बस में नहीं होता इन सब चीजों को पा लेना lयह उन्हीं लोगों को मिल पाता है, जो शनि ग्रह के कृपा पात्र होते हैं, अन्यथा शनि ग्रह मार्गी, दुख ,पीड़ा आदि के लिए जाना जाता है, ऐसा माना जाता है, कि यदि शनि ग्रह की किसी पर कुदृष्टि पड़ जाए तो उसे राजा से रंग बनने में अधिक समय नहीं लगता, तत्क्षण ही उसका विनाश शुरू हो जाता है, तथा इसके दुष्प्रभाव से बचना नामुमकिन सा लगने लगता है।

शनि ग्रह सबसे अधिक कुपित उन लोगों से होते हैं, जो आलस से भरे हुए होते हैं, तथा जिनमें कार्यों को टालने की आदत होती है, या फिर ऐसे लोग जो अपना कार्य मेहनत ईमानदारी से नहीं करते हैंl उन पर भी इनकी कुदृष्टि बनी हुई रहती हैl ऐसे लोगों को हमेशा विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती रहती है, तथा कभी भी उनका काम समय से पूरा नहीं होता, लोगों से भी उन्हें समय पर सहयोग प्राप्त नहीं होता, आर्थिक स्थिति भी बहुत दयनीय होती हैl उनके चेहरे में अजीब सा रूखापन होता है, तथा चेहरे पर कोई आकर्षण नहीं होता।बस देखने से ऐसा लगता है, जैसे वह जिंदगी को ढो रहे हो। उनकी जिंदगी जैसे नीरस हो गई हो, बिना वजह के परेशानी मोल लेते रहते हैं, तथा बेकार के मानसिक उलझनों में खुद को उलझाए रखते हैं।

इसे भी पढ़िए:- हरा हकीक पहनने के अदभुत फायदे 

 जिससे उनका लक्ष्य उनको काफी दूर दिखाई पड़ता है, एवं कभी भी उनके जीवन में स्थिरता का भाव नहीं दिखता हैl भावनात्मक स्तर पर भी यह लोग बहुत ही कमजोर होते हैं, तथा इन्हें किसी का भी सहारा नहीं मिलता समाज से भी यह लोग अलग-थलग होकर ही जीना पसंद करते हैंl शनि ग्रह से पीड़ित लोग शारीरिक व्याधि के साथ-साथ मानसिक अवसाद के भी शिकार होते हैं lकभी-कभी यह परिस्थिति आती भयावह हो जाती है, जिसमें जातक आत्महत्या तक कर लेता है, किंतु इसका मतलब यह नहीं है, कि शनि ग्रह केवल क्रूर ग्रह ही है।

यह केवल हमें हमारे कर्मों का फल देते हैं, जैसे हमारे कर्म होंगे उनके द्वारा प्रदत फल भी वैसा ही होगाl सृष्टि ने इनकी रचना संतुलन बनाए रखने के लिए की है, जिसमें यह कोई कसर नहीं छोड़ते हैंl इनके नकारात्मक प्रभाव को दूर करने के लिए लोगों के द्वारा नीलम रत्न (neelam ki kimat kitni hai) धारण किया जाता है, तो आइए जानते हैं, नीलम रत्न की क्या कीमत हो सकती है, क्या यह हमारे पहुंच में है, या नहीं-

1.बाजार में नीलम रत्न (neelam pathar ki kimat) की कीमत अलग-अलग होती है, या काफी महंगा होता है, इसकी गुणवत्ता के हिसाब से इसकी कीमत लगाई जाती है, न्यूनतम 3000 अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

2.नीलम रत्न (neelam stone ki kimat) जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, ओडिशा के गंजाम जिले की गोदावरी तथा महा नदियों के बीच की घाटी में
प्राप्त होता है, तथा भारत में ज्यादातर नीलम रत्न श्री लंका से आयात होता है, तब जाकर इसकी मांग को पूरा किया जाता है।

इसे भी पढ़े:- कमलगट्टे की माला के फायदे 

3.नीलम रत्न (neelam stone ka prabhav)  धारण करने या खरीदने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी के द्वारा आपकी कुंडली का निरीक्षण कराना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इसके प्रभाव बहुत ही तीव्र होते हैं,तथा बहुत कम ही लोग होते हैं, जिनको नीलम रत्न रास आता है।

4. आप जितनी अच्छी गुणवत्ता वाले नीलम रत्न खरीदेंगे आपको उतना अधिक मूल्य चुकाना होगा तथा इसके प्रभाव भी आपको इतने अच्छे देखने को मिलेंगे।

5.नीलम रत्न (neelam ratna ka prabhav kya hai) को कम से कम 5 रत्ती से कम नहीं पहनना चाहिए तथा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि बिना सिद्ध किए इसे धारण ना करें अन्यथा आपको परिणाम नहीं मिलेंगे।

6. बाजार में बहुत से दुकानदारों के द्वारा पहने जा चुके नीलम (neelam ratna price) या आभूषण को फिर से पुनः उपयोग में लाने युक्त बना दिया जाता है, किंतु ज्योतिष विज्ञान में इस तरह के रत्न को पहनना पूरी तरह से वर्जित है, तथा इसकी कीमत भी गुणवत्ता कम होने के कारण इसका मूल्य भी बहुत कम जाता है।

7. बहुत से लोगों के द्वारा थाईलैंड के नीलम रत्न का भी उपयोग किया जाता है, किंतु इस नियम से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसमें ठगी के शिकार होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।नीलम रत्न (blue sapphire ki price) को आकार देने में यदि मामूली ताप का इस्तेमाल हुआ तो इसकी कीमत 4000 रति भी हो सकती है, किंतु अगर इसमें सीसा भर दिया गया कृत्रिम रूप से तो उसकी कीमत मात्र 100 या ₹200 प्रति की हो जाती  इसी वजह से इसके हमें अच्छे परिणाम, सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं, जिससे आपके पैसे तो डूबते ही है, और आपको परिणाम भी देखने को नहीं मिलते हैं, अतः इस से परहेज करें।

मित्रो यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ नीलम रत्न प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ नीलम रत्न मात्र – 300₹ और 600₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

 

Leave a Reply