पीला टोपाज रत्न के फायदे – Pila Topaj Ratna Ke Fayde

पीला टोपाज रत्न के फायदे – Pila Topaj Ratna Ke Fayde

 

पीला टोपाज रत्न के फायदे – Pila Topaj

 Ratna Ke Fayde

पीला टोपाज रत्न के फायदे- (Topaz stone benefits in hindi) पीला टोपाज रत्न गुरु ग्रह से संबंधित एक रत्न होता है lगुरु ग्रह की शक्तियों से निरूपित टोपाज रत्न देखने में बहुत ही सुंदर एवं आकर्षक होता है, तथा सूर्य की किरने जब इस पर पड़ती है, तब इससे पीली रोशनी उत्सर्जित होती है, तब इससे स्वर्ण के समान पीली रोशनी प्रदीप्त होती हुई दिखाई देती है।

इसका पीला मनमोहक रंग हमारे मन मस्तिष्क पर गहरा छाप छोड़ देता है, तथा हमारा मन प्रफुल्लित हो उठता हैl गुरु को पीली वस्तुएं बहुत पसंद होती है, जिसकी वजह से उन्हें प्रसन्न करने के लिए पीली चीजों का अधिक से अधिक उपयोग लोगों के द्वारा किया जाता है, ताकि गुरु ग्रह की कृपा को प्राप्त किया जा सके एवं अपने जीवन को सुगम एवं सफल बनाया जा सकेl

पीला टोपाज (Pila topaz ke fayde hindi me jankari) एक ऐसा रत्न है, जो देवों के गुरु गुरु ग्रह बृहस्पति से संबंधित होता है, तथा इस रत्न का प्रभाव जातक के द्वारा धारण किया जा रहा है, उसके जीवन पर यह व्यापक स्तर पर प्रभाव डालता है, टोपाज के विभिन्न प्रकार के रंग हो सकते हैं। -सफेद, पीला ,नीला किंतु सबसे अधिक लोकप्रिय गुरु ग्रह बृहस्पति के लिए पीला टोपाज को ही माना जाता है।

इसे भी पढ़े:- अमेरिकन डायमंड क्या है?

पीला टोपाज धारण करने के निम्नलिखित फायदे जातक को हो सकते हैं-

1. गुरु ग्रह की कृपा से ही किसी भी जातक के जीवन में विभिन्न प्रकार के मांगलिक कार्यों की पूर्ति होती है। यदि किसी जातक की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है, या फिर किसी भी वजह से जातक उनके कृपा से वंचित है, तो ऐसी स्थिति में जातक को विवाह शादी में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कई बार ऐसा भी होता है, कि शादी के दिन ही शादी टूट जाती है, या गुणवान एवं रूपवान होने के बावजूद भी लड़का हो या लड़की दोनों में से किसी को भी उपयुक्त वर या वधू की प्राप्ति नहीं होती है, जिसकी वजह से उनका विवाह का योग नहीं बन पाता है।

ऐसे में यदि जातक के द्वारा पीला टोपाज (Pila Topaj Ratna Ke Fayde) धारण करने की सलाह दी जाती है, ताकि गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत किया जा सके एवं इनके प्रभाव से जातक के मन अनुसार वर या वधू के साथ जल्द से जल्द प्रणय सूत्र में बंध कर अपने दांपत्य जीवन को प्रारंभ कर सकेंl कई बार ऐसी परिस्थितियां बन जाती है, कि दांपत्य जीवन में कोई भाव नहीं रहता है।

किसी भी प्रकार की खुशी नहीं रहती हैl दांपत्य जीवन पूरी तरह से निरस हो जाता है, एवं जोड़ों में प्यार एवं सम्मान, विश्वास सभी चीज खत्म हो जाती है, ऐसी स्थिति में यह रत्न फिर से प्रगाढ़ प्रेम स्थापित करने की अद्भुत क्षमता रखता है, तथा निराश हो चुके रिश्ते को भी जीवंत करने की अद्वितीय क्षमता इस रत्न में विद्वान होती है, जिससे जातक फिर से अपने दांपत्य जीवन का आनंद उठा सके एवं अपने साथी का सहयोग सम्मान पाकर दांपत्य जीवन की गाड़ी को आगे बढ़ा सके।

इसे भी पढ़े:- नीलम रत्न के फायदे 

2. पीला टोपाज रत्न (Pila topaz ke fayde) धारण करने से जातक की बुद्धि अच्छी होती है, एवं उसका ज्ञान व्यापक रूप से बढ़ता है, उसका ज्ञान का दायरा बहुत अधिक बढ़ने लगता है।

3. भाग्य का कारक भी गुरु ग्रह को माना जाता है। ऐसा माना जाता है, कि किसी भी जातक के प्रबल भाग्य की चाबी गुरु ग्रह के हाथों में होती है, इसलिए जिन लोगों का गुरु ग्रह कमजोर होता है।

ऐसी स्थिति में उनके द्वारा किया जा रहा कर्मठ होकर कार्य भी सफल नहीं हो पाता है, वे लोग दिन-रात करके भी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं, या फिर जिसकी महत्वाकांक्षा लेकर वे लोग अपना सुखचैन खोकर अपना पूरा समय किसी खास महत्वपूर्ण कार्य को पूर्ण करने में लगाते हैं।

फिर भी उस कार्य में सफलता का मुंह वे लोग नहीं देख पाते हैंl उसका सीधा सा कारण गुरु ग्रह होता है, क्योंकि जब तक गुरु ग्रह की कृपा नहीं होगी lहमें हमारा भागफल नहीं प्राप्त हो सकता है। पीला टोपाज रत्न (Pila topaz ke fayde in hindi) धारण करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है, तथा हमारे भाग्य को प्रबल बनाता है एवं मनवांछित कार्यों की पूर्ति में यह रत्न अपनी क्षमता अनुसार सकारात्मक एवं अनुकूल स्थितियां बनाता है।

4. बहुत से जातकों को संतान संबंधित परेशानियां होती हैंl उन्हें संतान रूपी रत्न प्राप्त नहीं होता है। चाहे वह कितना भी मन्नत मांग ले या ईश्वर से कितना भी गुहार ले इसका सीधा सा कारण होता है। उनके लग्न कुंडली में गुरु ग्रह का कमजोर होने की वजह से पीला टोपाज रत्न (Pila topaz ratna ke fayde) धारण करने से गुरु की कृपा उनके जीवन बरसने लगती है, जिससे उन्हें संतान रूपी रत्न की प्राप्ति होती है कई बार ऐसा भी होता है, कि जातक अपने संतान पक्ष से बहुत दुखी होता है।

इसे भी पढ़िए:- गोमेद रत्न धारण करने के लाभ 

अपनी संतान के कुबुद्धि एवं भ्रामक ज्ञान को देखकर बहुत अधिक पीड़ा महसूस करता है, तथा संतान का संस्कार हीनता उसे बहुत कष्ट देता है lउसे अपने संतान को देखकर कुढन महसूस होती है, ऐसी स्थिति में यह पीला टोपाज (Pila topaz stone benefits in hindi)  किसी चमत्कार से कम नहीं है, इससे जातक को संतान पक्ष से संबंधित अनेक समस्याओं का निवारण होता है, इसके साथ साथ जातक के संतान की बुद्धि भी अच्छी होती है, तथा गुरु ग्रह की कृपा से उसे ज्ञान की भी प्राप्ति होती है।

5. पीला टोपाज स्टोन जातक की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने की क्षमता रखता है, तथा इसके कृपा से महालक्ष्मी जातक के घर में सदा के लिए निवास करती है।

इसे भी पढ़े:- पन्ना रत्न पहनने के फायदे 

6. पौराणिक काल में पूजा स्थल पर रखकर गुरु ग्रह के बीज मंत्रों से अभिमंत्रित एवं प्रतिष्ठित किया जाता था, जिससे गुरु ग्रह की कृपा न केवल विशेष व्यक्ति पर बल्कि उनकी कृपा सदैव पूरे परिवार के लोगों पर बनी रहे एवं ईश्वरीय कृपा भी उनके घर के सदस्यों पर बनी रहेl आज भी बहुत से लोगों के द्वारा इस पद्धति को अपनाया जाता है, एवं प्रतिष्ठित एवं अभिमंत्रित पीला टोपाज (Pila topaz ke fayde aur nuksan) को पूजा घर के स्थल में रखकर गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत बनाया जाता है।

7. पीला टोपाज धारण करने से एकाग्रता में वृद्धि होती है, तथा जिस भी जातक के द्वारा धारण किया जाता है, उसके बौद्धिक एवं रचनात्मक विकास में भी वृद्धि होती है।

आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पीला टोपाज प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ पीला टोपाज मात्र – 150₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply