पीला हकीक के फ़ायदे – pila hakik ke fayde

पीला हकीक के फ़ायदे – pila hakik ke fayde

 

 

पीला हकीक के फ़ायदे – pila hakik ke fayde

 

पीला हकीक के फ़ायदे (pila hakik ke fayde) – हकीक एक प्रकार का अल्प मोती प्रकृतिक पत्थर है। इसे उपरत्न की श्रेणी में रखा जाता है। रत्नों के स्थान पर इसे धारण कर सकते हैं। यह रत्ना पारदर्शी होता है यानी कि इसके एक तरफ़ से दुसरी तरफ़ दिखाई नहीं देता है। हकीक अनेक प्रकार की रंगों में पाया जाता है। पीला हकीक, हरा हकीक, काला हकीक, नीला हकीक, सफ़ेद हकीक और भी बहुत सारे रंगों में पाया जाता है। हकीक को ज्योतिष शास्त्रों में बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण माना गया है। इस हकीक का प्रयोग जातक प्राचीन काल से ही करते आ रहे हैं और इस हकीक का प्रयोग अभी भी उतना ही हो रहा है।

इसे भी पढ़ें – मोती की माला के 20 चमत्कारी फायदे – जान कर हो जायेंगे हैरान

 

इसे भी पढ़ें – कार्यों में सफलता, व्यापार में वृद्धि एवं सभी परेशानियों से छुटकारा हेतु धारण करें पीताम्बरी नीलम 

इस हकीक को लोग अभी भी बहुत ही शुभ मानते हैं और इसका प्रयोग आपके हर काम को शुभ और सफल बनाने में किया जाता हैं। इसके साथ साथ इसका प्रयोग गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। आजकल प्राकृतिक रत्न बहुत ही अधिक महंगी है। जो कि लगभग मध्य वर्ग के लोगों के पहुंच से बाहर है। तो ऐसे लोग जो महंगे रत्न नहीं खरीद सकते हैं। तो वो अपने ग्रहों के अनुसार या फिर किसी भी रंग के हकीक को धारण कर सकते हैं। हकीक को चांदी में धारण किया जाता है और इसमें धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके साथ ही इसकी कीमत बहुत ही सामान्य होता है। जिसके कारण मध्यवर्ग के जातक इसे खरीद सकते हैं और इसका प्रयोग कर सकते हैं।

 

पीला हकीक पहनने के फायदे, पीला हकीक पत्थर के लाभ, पीला हकीक स्टोन लाभ, पीला हकीक पत्थर लाभ, पीला हकीक के फायदे, pila hakik ke fayde, peela hakik ke fayde, pila hakik pahnane ke fayde
पीला हकीक के फायदे

 

गिरी दार्शनिकों के द्वारा इस हकीक को 300 ईसा पूर्व खोज लिया गया था। हकीक को हर जातक मुख्य रत्ना के रूप में उपयोग कर सकते हैं। हकीक को आप माला या फिर किसी अंगूठी के रूप में धारण कर सकते हैं। किसी भी अच्छे ज्योतिष के बताए गए रंग के अनुसार कोई भी व्यक्ति इसे धारण कर सकता है। जिस हकीक में सफेद रंग की पट्टियां होती है। उसे सबसे अच्छा हकीक माना जाता है। काला हकीक मानसिक संतुलन को बनाए रखने के लिए पहना जाता है। पीला हकीक निर्भय के लिए और साथ ही साथ सुख समृद्धि के लिए पहना जाता है।

 

लाल हकीक अच्छे नींद और बुरे सपनों से बचने के लिए पहना जाता है। तो इन अलग-अलग हकीक के अलग-अलग फायदे हैं। हकीक या हकीक से बनी माला को ज्योतिष्य के अनुसार अगर आप धारण करते हैं। तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इसकी ऐसी मान्यता है। कि हकीक की माला से जाप करने से भगवान शिव अधिक प्रसन्न हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें – स्फटिक की माला के 10 चमत्कारी फायदे

 

इसे भी पढ़ें – काले जादू से रक्षा, सभी मनोकामना पूर्ति हेतु एवं जीवन में शांति हेतु धारण करें मूंगा रत्न 

इसके अलावा हकीक की माला (hakik ki mala ke fayde) फेरने के साथ ही अगर आप हनुमान जी के मंत्रों का जाप करते हैं। तो यह अत्याधिक शुभ फल दायक होता है। आपका जीवन कितने भी बड़ी मुश्किलों का पड़ाव में क्यों न चल रहा हो। हकीक आपकी रक्षा के साथ साथ उन सभी मुश्किलों का भी निवारण करता है।

 

पीला हकीक के फायदे – pila hakik pahnane ke fayde

 

उत्तर – पीला हकीक (pila hakik pahnane ke fayde) को बृहस्पति ग्रह के दोष दशा महादशा पर नियंत्रण पाने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। पीला हकीक को इन सभी ग्रह दोषों को दूर करने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। पीला हकीक को गुरु का रंग भी माना जाता है। पीला हकीक को धारण करने से आपके जीवन की गंभीर समस्याएं और विघ्न बाधाएं दूर हो जाती है। पीला हकीक का लाभ अगर आपको लेना है।

 

तो इसे आप अंगूठी में या फिर माला में धारण कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा। पीला हकीक आपके जीवन में बहुत सारी खुशियां लाता है। अगर किसी जातक का विवाह नहीं हो रहा है। उसमें बहुत अधिक बाधाएं आ रही हैं। तो वह जातक पीला हकीक को अवश्य ही धारण करें। इससे उनकी विवाह में आ रहे रुकावट और बाधाओं को दूर करता है और उनके साथ साथ उनका विवाह ऐसे व्यक्ति के साथ होता है। जो कि उसके लायक हो और साथ ही साथ उसका विवाह बहुत ही अच्छे घर में होता है।

 

जहां का व्यवहार बहुत ही अच्छा होता है। अगर कोई लड़की है और उसका विवाह नहीं हो रहा तो पीला हकीक धारण करने से उसे बहुत ही अच्छा वर मिलता है। इसके साथ साथ उसे बहुत ही अच्छे घर परिवार में मिलता है। जहां वह बहुत ही सुख से रहती है। अगर कोई लड़का हैं। उसका विवाह नहीं हुआ हैं। तो वह भी पीला रत्न अंगूठी के रूप में या माला के रूप में धारण कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – पन्ना रत्न क्या है, इसके चमत्कारी फायदे और अभिमंत्रित कहाँ से प्राप्त करें ?

 

इसे भी पढ़ें :~ राहु, केतु और शनि ग्रह को शांत करने वाला चमत्कारी रत्न और धारण करने की विधि ?

इससे उनका विवाह बहुत ही जल्द हो जाता है और इसके साथ साथ उन्हें बहुत ही अच्छी जीवन संगिनी मिलती है। जिससे कि उनकी जीवन संगिनी आने के बाद उनका जीवन काफी बदल जाता है। उनके जीवन में काफी खुशियां आती है।

• पीला हकीक एक विद्यार्थी के जीवन का भी बहुत सारी समस्याओं का निवारण करता है। यह समस्या मानसिक संतुलन से जुड़ी हो सकती है। तो पीला हकीक धारण करने से उनका मानसिक संतुलन में बहुत ही जल्द सुधार आने लगता है। जिन विद्यार्थियों को पढ़ने में मन नहीं लगता हैं। पढ़ते वक्त उनका मन इधर उधर भटकते रहता है। जो विद्यार्थी अपना ध्यान एक जगह एकत्रित नहीं कर पाते हैं। उन विद्यार्थियों को पीला हकीक अवश्य ही धारण करना चाहिए।

 

इससे उनके मानसिक संतुलन तो ठीक होगे ही इसके अलावा उन्हें पढ़ने में मन भी लगेगा और साथ ही साथ उनकी एकाग्रता भी बढ़ेगी। अगर कोई व्यक्ति का मन एकाग्र नहीं रहता है। तो वह पीला हकीक अवश्य ही धारण करें। इससे उनका मन एकाग्र रखने में पीला हकीक काफी मदद करता है। कई बार ऐसा होता है। कि विद्यार्थी पढ़ना तो चाहते हैं और याद भी करना चाहते हैं। पर उन्हें कुछ याद ही नहीं रहता उन्हें बहुत अधिक शब्द एक साथ याद नहीं हो पाते हैं। याद करते ही भूल जाते हैं। तो इन सभी गंभीर समस्याओं का निवारण पिला हकीक करता है।

इसे भी पढ़ें :- पन्ना रत्न धारण करने के फायदे और नुकसान ?

 

इसे भी पढ़ें – कार्यों में सफलता, दांपत्य सुख एवं सभी सुखों की प्राप्ति हेतु पहनें ओपल रत्न

इसके साथ-साथ जातकों को काफी खुशी मिलता है और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए पीला हकीक को बहुत ही शुभ माना जाता है। कहते हैं, कि अगर किसी व्यक्ति का आत्मविश्वास कम है या उनका मनोबल बहुत ही कम है। तो उनका मनोबल बढ़ाने के लिए पीला हकीक काफी उपयोगी माना जाता है।

 

इसके साथ-साथ पीला हकीक का प्रयोग मन को शांत करने के लिए भी किया जाता है। इन सभी चीजों में पीला हकीक का उपयोग करना अत्यधिक उपयोगी और अत्यधिक शुभ माना जाता है। इनका उपयोग करके आप बहुत सारे गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं और इसके साथ साथ बहुत सारे लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

अभिमंत्रित पीला हकीक कहां से प्राप्त करें –

 

मित्रों यदि आप भी अभिमंत्रित पीला हकीक प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से अभिमंत्रित प्राप्त कर सकते हैं जो हमारे यहां मात्र – 50 रुपए रत्ती मिल जाएगा, लैब सर्टिफिकेट और गारंटी कार्ड साथ में दिया जाएगा साथ ही साथ मुफ्त में अभिमंत्रित भी करके दिया जाएगा – Call and Whatsapp – 7567233021

Leave a Reply