पुखराज रत्न के लाभ – Pukhraj Ratna Ke Labh

पुखराज रत्न के लाभ – Pukhraj Ratna Ke Labh

 

 पुखराज रत्न के लाभ –

पुखराज रत्न के लाभ हमें तभी विस्तृत स्तर में प्राप्त हो सकते हैं, जब हमारे द्वारा धारण किया जा रहा पुखराज असली हो lप्राकृतिक रूप से निर्मित पुखराज रत्न में बहुत से गुरु ग्रह बृहस्पति से संबंधित शक्तियां विद्यमान रहती है lउसमें बहुत से भौतिक गुणों का समावेशन रहता है, जो हमारे भविष्य को बदल सकता है।

हमारे भाग्य को बदलने की क्षमता उसमें निर्मित रहती हैl पुखराज रत्न देखने में पीला वर्ण का होता है, तथा यह अलौकिक, अतुलनीय रत्न का मूल्य बहुत अधिक होता है, जिसकी वजह से इसे धारण करने के पूर्व यह जांच अनावश्यक है, कि हमारे द्वारा लिया जा रहा पुखराज रत्न असली है, या नकली है।

इसे भी पढ़े:- लाजवर्त स्टोन के फायदे 

आप विभिन्न मापदंडों या पैमानों को खुद भी अपना कर यह जान सकते हैं, कि आप एक असली पुखराज रत्न ले रहे हैं, या नकली पुखराज रत्न या फिर एक कांच का केवल टुकड़ा lअसली पुखराज रत्न को जब दूध में कुछ घंटों के लिए डुबोकर रखा जाता है, तब जब आप इससे दूध से बाहर निकालेंगे तो देखेंगे कि पीली रोशनी इससे निकलती हुई प्रतीत हो रही है, या दिखाई दे रही है, जबकि नकली या कांच के टुकड़े के साथ ऐसा कुछ गुण प्रतीत नहीं होता है।

अग्नि में जब इसे आप ताप पर रखेंगे तो देखेंगे कि इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं दिखेगा तथा यह दड़केगा नहीं तथा इसमें किसी भी तरह का चटकने जैसा निशान आपको नहीं दिखेगा, जबकि यदि नकली पुखराज के साथ ही या क्रियाकलाप किया जाए तो वह पिघलने जैसा हो जाएगा तथा उसमें आप किसी चीज की सहायता से छेद भी कर सकते हैं।

 प्रायः इसका घनत्व अधिक होता है, जिसकी वजह से इसका वजन अधिक होता है, इसलिए जब आप इसे अपने हथेलियों में लेंगे तो आपको भार महसूस होगा lसूर्य की किरणों में जब आप इसे रखेंगे तो पाएंगे कि इससे पीली रंग की रोशनी प्रदीप्त हो रही है, और यदि इंद्रधनुष के रंग उससे प्रतीत हो रहे हैं, तो इसका आशय यह है, कि वह एक नकली पुखराज रत्न है, इस रत्न में औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से प्राचीन जमाने में लोग किसी कीड़े मकोड़े के काटने पर इसका इस्तेमाल करते थे ताकि उसके जलन को कम किया जा सके जहां पर कीड़ा ने काटा है, जबकि इस प्रकार का औषधीय गुण नकली या कृत्रिम रूप से निर्मित पुखराज रत्न में नदारद होगा।

इसे भी पढ़े:- मोती रत्न कैसे धारण करें 

गुरु ग्रह बृहस्पति के रत्न पुखराज रत्न को धारण कर हम लोग निम्नलिखित लाभो हो को पा सकते हैं-

1. इस रत्न को धारण करने वाले जातक को घर परिवार हो या समाज हो या कोई भी क्षेत्र हो उसे हर क्षेत्र में कामयाबी मिलती है, तथा उसे मान सम्मान की प्राप्ति होती हैl

2. इस रत्न को धारण करने से बृहस्पति ग्रह और अधिक बलवान होते हैं, तथा हमें जल्द ही उनकी कृपा प्राप्ति होती है, एवं उनके कृपा से हमारा जीवन सुखमय हो जाता है।

3. हमारे आध्यात्मिक स्तर को बढ़ाने में तथा विभिन्न प्रकार के धर्म संबंधित चीजों में भाग लेने के लिए या विभिन्न प्रकार के धार्मिक कार्यों में हिस्सा लेने के लिए यह रत्न हमें प्रेरित करता है, तथा हमें ईश्वर से जुड़ने की सद्बुद्धि प्राप्त होती है।

4. यह रत्न जिस भी जातक के द्वारा धारण किया जाता है, उसके जीवन में सुख समृद्धि खुशहाली आदि लेकर आता है।

5. शिक्षा से संबंधित ग्रह होने की वजह से बृहस्पति ग्रह को गुरु की उपाधि दी जाती है और यह रत्न गुरु बृहस्पति का रत्न माना जाता है, ऐसे में यह रत्न ज्ञान का प्रतीक माना जाता है।

6. इस रत्न को धारण करने से लोग आपके ज्ञान की समझ से काफी प्रभावित होते हैं, तथा आपका नेतृत्व क्षमता के कायल होते हैंl आप जिस जगह भी कार्य करते हैं, आपको कार्यस्थल पर खूब सराहना मिलती है, तथा घर परिवार के लोगों में भी आपको मान सम्मान की प्राप्ति होती है lहर जगह आपके ज्ञान का वर्चस्व छाया रहता है, दोस्त हो या दुश्मन सभी आपके विस्तृत ज्ञान के समक्ष नतमस्तक होते हैं।

इसे भी पढ़े:- गोमेद रत्न धारण करने की विधि 

7. आपके अंदर संज्ञानात्मक तथा संघात्मक विचारों का प्रतिपादन करता है, जिससे आप चीजों को बहुत अच्छे तरीके से अच्छे ढंग से सीखते हैं, तथा उनका अनुमोदित कर आप जीवन में आगे बढ़ते हैंl अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

8. इस रत्न को धारण करने से आपके बौद्धिक विकास की वृद्धि तेजी गति से होती है, तथा यह रत्न आपको रचनात्मक ज्ञान प्रदान करता है।

9. पुखराज रत्न धारण करने से रुपयों पैसों से संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियों का समाधान होता है, तथा आय के 1 से अधिक स्रोत बनते हैं lआपके जीवन में कभी भी रुपयों पैसों की कमी नहीं होती है, आपकी आर्थिक स्थिति दिनोंदिन मजबूत होती चली जाती है।

10. यह रत्न आपके भावनात्मक चीजों को भी नियंत्रित करता है, जिससे आप भावना में बहकर कोई गलत कार्य नहीं कर पाते हैंl आपकी बुद्धि उस वक्त त्वरित गति से काम करती है, चाहे परिस्थिति कितनी भी विचलित करने वाली क्यों ना हो आप अपना धैर्य नहीं खोते हैं।

11. पुखराज रत्न धारण करने से आपके अंदर नेतृत्व क्षमता की बढ़ोतरी होती है, तथा आपकी कार्यशैली या कार्य करने की पद्धति में भी रूपांतरण होता है, जिससे लोग आपकी और जल्द ही आकर्षित होते हैं, तथा आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों की खूब सराहना करते हैं, और आपके ज्ञान के समक्ष लोग नतमस्तक होते हैं।

12. पठन-पाठन से संबंधित चीजों में या विद्या अध्ययन में यह रत्न बहुत मदद करता हैl यह हमारे ज्ञान को विस्तृत करता है।

13. इस रत्न को धारण करने से प्रसिद्धि मिलती है, तथा आपका नाम रोशन होता हैl हर जगह आपका ही वर्चस्व होता है।

14. यह रत्न धारण करने से सुयोग्य वर तथा जो योग्य वधु की प्राप्ति होती है, तथा दांपत्य जीवन भी सुखी रहता है।

इसे भी पढ़े:- सुलेमानी हकीक पत्थर के फायदे 

15. पौराणिक काल में यह रत्न स्त्रियों के द्वारा उनका सतीत्व सुरक्षित रखने के लिए यह रत्न धारण किया जाता था जिससे उनके ब्रम्हचर्य टूटने का खतरा नहीं रहता था और वह अपने अस्तित्व को बचाने में सक्षम हो पाती थी।

16. इस रत्न को धारण करने से जातक का मस्तिष्क का तेज बहुत अधिक बढ़ता है।

17. इस रत्न को धारण करने से उधर से संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों का समाधान आपको प्राप्त होता है, जिससे आप एक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर पाते हैं।

18. बहुत से लोगों के द्वारा संतान प्राप्ति की इच्छा होती है, किंतु यह इच्छा शायद विलंब होने के वजह से वह बहुत उदासीन रहने लगते हैं, ऐसे में यह रत्न उनके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता हैl संतान से संबंधित विभिन्न परेशानियों का खत्म होता है, तथा उनके घर में पुत्र रत्न तथा पुत्री रत्न की प्राप्ति होती है।

बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं, जो अपने संतान पक्ष के व्यवहार से बहुत दुखी रहते हैं, तो ऐसे में यह रत्न यदि धारण किया जाए तो उसके व्यवहार में आपको बहुत जल्द परिवर्तन देखने को मिलेगा lवह लोगों का सम्मान आदर आदि करने लगेगा तथा उसका व्यक्तित्व बदलने लगेगा, उसमें अच्छे गुणों तथा अच्छे ज्ञान का भंडार समाहित होगाl

यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पुखराज रत्न प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ पुखराज रत्न मात्र – 300₹ और 600₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply