माणिक रत्न के फायदे और नुकसान – manik ratna ke fayde aur nuksan

माणिक रत्न के फायदे और नुकसान – manik ratna ke fayde aur nuksan

माणिक रत्न के फायदे और नुकसान – manik

 ratna ke fayde aur nuksan

माणिक रत्न के फायदे और नुकसान (ruby stone benefits in hindi) को अच्छे से जानने के पश्चात ही इस रत्न को धारण करना चाहिए क्योंकि कोई जरूरी नहीं है, कि हर रत्न हर किसी व्यक्ति के लिए अनुकूल प्रभाव ही प्रदान करें। अतः इस रत्न को धारण करने से पूर्व अपने कुंडली की जांच अवश्य करवाएं, उसके पश्चात ही इस रत्न को धारण कर इसके सर्वोत्तम लाभों को अपने जीवन में प्राप्त करें तथा उसे सुखी बनाएं।

इसे भी पढ़े:- गोमेद रत्न के बारे में बताएं 

माणिक रत्न पहनने के फायदे – manik stone benefits

 hindi

1. जिस प्रकार सूर्य देव अपने तेज के लिए जाने जाते हैं, तथा यह रत्न उनसे संबंधित होता है, अतः जिस भी जातक के द्वारा इस रत्न को धारण किया जाता है, उसके बुद्धि, विवेक में तेज तो विद्मान होता ही है, इसके साथ-साथ उसके व्यक्तित्व का तेज इतना अधिक होता है, कि लोग उसकी ओर बिना आकर्षित हुए नहीं रह पाते हैं, उसका समाज में अपना एक पद प्रतिष्ठा होता है।

2.माणिक रत्न (ruby stone ke fayde in hindi) को धारण करने वाले जातक का यश, कीर्ति पूरे समाज में बढ़ता है, लोग इनकी यश एवं कीर्ति की सराहना तो करते ही हैं, साथ में इनका उदाहरण दूसरे को भी देते हैं, जिससे लोग इनसे काफी प्रभावित होकर जीवन में कुछ अच्छा करने की सूची एवं इनके समान ही नाम कमाएं।

3.माणिक रत्न (ruby stone ke fayde) को धारण करने से चेहरे की कांति बढ़ती है, हमारे मुख मंडल की आभा अद्वितीय रूप से चमकती है।

4. जिस भी जातक के द्वारा माणिक रत्न (manikya stone benefits in hindi) धारण किया जाता है, उसे विभिन्न प्रकार के शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है, तथा नेत्र संबंधित विकारों से भी उसे छुटकारा मिलता है, यह रत्न विभिन्न प्रकार के त्वचा संबंधित रोगों को भी दूर करने में सक्षम होता है, सूर्य देव की कृपा से निरोगी काया जातक को प्राप्त होती है।

इसे भी पढ़े:- ओपल रत्न क्या है?

5.माणिक रत्न (manik stone benefits in hindi language) धारण करने से परिवार के लोगों के साथ हमारे रिश्ते सुधरते हैं, तथा वैचारिक मतभेद खत्म होते हैं, परिवार में एक अद्भुत प्रेम अंकुरित होता है, इसके साथ- साथ परिवारिक संबंध हमारे मजबूत होते हैं, यह रत्न हमारे पिता के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, इस रत्न की कृपा से हमें हमारे पिता का आशीर्वाद एवं सहयोग अजीवन प्राप्त होता है, तथा उनके आशीर्वाद से हम अपने जीवन को सफल एवं सार्थक बनाने के प्रयासों में सफलता प्राप्त करते हैं, जीवन के विभिन्न आयामों में हमें सुख एवं खुशियां प्राप्त होती है।

6.माणिक रत्न (manikya stone in hindi) को धारण करने से जातक खूब मेहनती बनता है, वह कर्मठ होकर अपने कार्यों का निर्वहन करता है, अपने दायित्व से वह कभी भी विमुख नहीं होता है, अपने दायित्व का निर्वहन वह इस प्रकार करता है, कि लोग उसकी कार्यकुशलता को देखकर दंग रह जाते हैं, इस दिव्य रत्न के आशीर्वाद से ही उसमें यह दायित्व की क्षमता का रूपांतरण हो पाता है, इसके साथ-साथ सूर्य देव की कृपा दृष्टि उसके जीवन के विभिन्न आयामों में उसे सफलता दिलाने का कार्य करती है।

7.माणिक रत्न (ruby stone ke fayde) को धारण से जातक को कीर्ति ,यश की प्राप्ति होती है।

8. बहुत से ऐसे जातक है, जिन्हें जीविकोपार्जन, धनअर्जन या आजीविका संबंधित बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उनमें कौशल क्षमता तो बहुत होती है, वह विभिन्न कार्यों में निपुण होते हैं, किंतु भाग्य का साथ नहीं मिलने की वजह से उनके जीवन में स्थिरता का भाव देखने को नहीं मिलता है, अतः ऐसी परिस्थिति में जिस जातक के द्वारा यह रत्न धारण किया जाता है, उनके जीवन में स्थायित्व का बोध प्रकट होता है, इसके साथ-साथ उनके आजीविका रोजी रोजगार संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियों को यह रत्न दूर करता है।

इसे भी पढ़े:- लाजवर्त स्टोन के फायदे 

9. प्रशासनिक विभाग में सफलता के लिए या सामाजिक स्तर पर कोई ऊंचा पद प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए भी लोगों के द्वारा यह रत्न धारण किया जाता है।

10. ज्योतिष विद्वानों का मन होता है, कि यदि सूर्य देव की कृपा प्राप्त हो जाए तो जातक जीवन में किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानता है, उसकी दृढ़ शक्ति बहुत मजबूत होती है, विषम से विषम परिस्थितियां उसके दृढ़ इच्छा को डगमगा नहीं सकती है, वह अदम्य साहस का नमूना होता है, इस रत्न को धारण करने से जातक में दृढ़ इच्छा शक्ति मजबूत होती है।

माणिक रत्न (manik stone benefits in hindi) के निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं –

11. जिस भी जातक को यदि माणिक रत्न नहीं धारता है, तो उसे नेत्र संबंधित विकार होने लगते हैं। उसकी दाई आंख में अधिक परेशानियां बढ़ने लगती है, तथा सीर से संबंधित परेशानियां भी बढ़ सकती है, जैसे -सिर दर्द या आधा सर दुखना ,चक्कर आना जैसे चीजें बढ़ने लगेंगी ।

12.माणिक रत्न (manik ratna pehne ke fayde) जिस भी जातक को नहीं धारता है, तो ऐसी परिस्थिति में घर परिवार के लोगों के साथ उसके संबंध बिगड़ने लगते हैं, खास कर के उसके पिताजी से उसकी अनबन एवं वैचारिक मतभेद बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिससे उनके रिश्तो में गहरी खाई के समान दूरियां बढ़ जाती है, कोई भी उसकी बातों को तवज्जो नहीं देता है, तथा घर परिवार के लोग जरूरत पड़ने पर उसका साथ नहीं देते हैं, उसका सहयोग नहीं करते हैं, अपने लोगों के समक्ष यही वह बेगाना लगने लगता है, उसकी पूछ परिवार में घट जाती है।

13. जिस भी जातक को माणिक रत्न (ruby stone ke benefits in hindi) नहीं पड़ता है, तो ऐसी परिस्थिति में उसके साथ अपयश बढ़ने की घटनाएं बहुत अधिक घटित होने लगती है। बेवजह ही उसे अपमान का कड़वा घूंट पीना पड़ता है, लोगों के बर्ताव उसके प्रति विपरीत होने लगते हैं, तथा बात बात पर उसका अपमान होने लगता है।

इसे भी पढ़े:- कमलगट्टे की माला के अदभुत फायदे 

14. यदि किसी जातक को माणिक रत्न (manikya stone benefits in hindi) नहीं शूट करता है, तो ऐसी परिस्थिति में उसे बहुत शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ता है, उसकी मानसिक स्थिति भी बिगड़ने लगती है। उसके चारों ओर ऐसे नकारात्मक घटनाएं घटती है, जिससे उसका मनोबल गिर जाता है, एवं वह पूरी तरह से टूट जाता है। उसमें आत्मबल की कमी होने लगती है। उसका आप विश्वास कमजोर पड़ने लगता है, तथा उसका विश्वास खुद पर से उठ जाता है। उसकी इच्छा शक्ति कमजोर पड़ने लगती है। जिसकी वजह से दिनों दिन उसकी स्थिति दयनीय होती चली जाती है।

15. इस के प्रतिकूल परिणाम के कारण जातक को रोजी रोजगार संबंधित परेशानियां आने लगती है । उसका अच्छा खासा व्यापार आदि बैठ जाता है, चाह कर भी वह कुछ नहीं कर पाता है, भले ही उसमें लाख कौशल क्यों ना हो फिर भी उसे आजीविका संबंधित परेशानियां आने लगती है तथा उसका स्वास्थ्य भी गिरने लगता है।

16. इस रत्न के विपरीत प्रभाव से जातक दब्बू सा हो जाता है, लोगों के समक्ष वह बहुत अधिक विचलित महसूस करता है, जिसकी वजह से अपना प्रदर्शन किसी भी क्षेत्र में अच्छे से नहीं दिखा पाता है।

अभिमंत्रित माणिक रत्न कहां से प्राप्त करें – manik stone price in hindi

मित्रों यदि आप चाहें तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से अभिमंत्रित माणिक रत्न प्राप्त कर सकते हैं, जो हमारे यहां 300₹ रत्ती मिल जाएगा, लैब सर्टिफिकेट और गारंटी कार्ड साथ में दिया जाएगा साथ ही साथ मुफ्त में अभिमंत्रित भी करके दिया जाएगा –

(Delevery Charges free)  Call and Whatsapp – 7567233021

Leave a Reply