सफेद हकीक के फायदे – Safed Hakik Ke Fayde

सफेद हकीक के फायदे – Safed Hakik Ke Fayde

सफेद हकीक के फायदे, Safed Hakik Ke

 Fayde

सफेद हकीक सफेद हकीक के फायदे -( Safed Hakik) मोती का सबसे सस्ता उपरत्न है। इसकी सस्ता होने के बावजूद भी इसकी शक्तियां कम नहीं है, ना ही तो इसके फायदे-( Safed Hakik)  कम है। सफेद हकीक से भी हमें उतना ही फायदा मिलता है, जितना कि बाकी सारे हकीक से मिलता है। सबसे पहले हकीक के बारे में कुछ बातें जान लेते हैं। हकीकत एक बहुत ही चमत्कारी पत्थर है। इसके साथ साथ हकीक-( Safed Hakik)  बहुत सारे रंगों में और बहुत सारे डिजाइन में आते हैं। पर इन सभी हकीक का काम एक ही होता है। सभी हकीक हमें हमारी विघ्न बाधाओं और मुश्किल भरी परिस्थिति से बाहर निकालने में मदद करता है। बस फर्क इतना होता है, कि कोई हकीक अधिक दिन तक काम करता है, और कोई हकीक कुछ ही दिनों तक काम करता है। यानी कि उसकी शक्तियां कुछ ही दिनों तक रहती है। हकीक लोगों को स्वस्थ शरीर और अच्छी सफलता दिलाने के लिए बहुत ही अधिक प्रचलित है।

हकीक अनेक प्रकार के रंगों में पाए जाते हैं, जैसे काला हकीक, पीला हकीक, सफेद हकीक, नीला हकीक नीला हकी-( Safed Hakik) और भी बहुत सारे रंगों में पाए जाते हैं। हकीक रत्न स्थिरता सुरक्षा शांति प्रदान करने वाला रत्न माना जाता है। कहते हैं, अगर कोई जातक हकीक-( Safed Hakik)  रत्न धारण करें। तो उसके जीवन की बहुत सारी बाधाएं ऐसे ही दूर हो जाती है, और हकीक से काफी खुशियां भी उन्हें प्राप्त होता है। यह एक शांतिपूर्ण रत्न है, जो लोगों को बहुत ही अधिक लोकप्रिय है। हकीक मुख्य रत्न का उपरत्न होता है। इसे अधिकतर माला के रूप में धारण किया जाता है।

सफेद हकीक के फायदे, Safed Hakik Ke Fayde

इसे भी पढ़ें:- ओपल रत्न की पहेचान कैसे करे

अगर आप चाहे, तो इसे अंगूठे के रूप में धारण कर सकते हैं, क्योंकि अंगूठी के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता है। अगर हकीक रत्न को कोई व्यक्ति जोतिष्य के बताए मुताबिक उनके रंगों के हिसाब से पहले तो उस जातक को बहुत ही अधिक लाभ-( Safed Hakik) मिल सकते हैं। अनगिनत फायदे हो सकते हैं। उन्हें वह भी लाभ मिल सकता है, जिनकी वह कल्पना भी नहीं कर सकते है। हकीक को चांदी की अंगूठी में ही धारण करना चाहिए। ऐसा करने से जातक को बहुत ही लाभ होता है। इसके साथ साथ ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

सफेद हकीक के फायदेसफेद हकीक-( Safed Hakik)  एक प्रकार का प्रकृतिक पत्थर है। यह प्राकृतिक पत्थर लोगों को कुदरत का दिया हुआ एक उपहार है। सफेद हकीक-( Safed Hakik)  को चंद्रमा के लिए पहना जाता है। अगर किसी जातक का कुंडली में चंद्रमा कारक कमजोर है, तो उस स्थिति को चंद्रमा ग्रह के कारक को मजबूत करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। सफेद हकीक को मोती के उपरत्न के स्थान पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्र ग्रहण हो तो उस जातक को सफेद हकीक-( Safed Hakik) धारण करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ साथ अगर जातक सफेद हकीक को सिद्ध करके धारण करें, तो उससे मिलने वाला लाभ दोगुना हो जाता है। सफेद हकीक में अधिक आकर्षण शक्ति होती है। इसे माला के रूप में धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है, और काफी लाभ भी होता है। इसके साथ साथ अगर इसकी अंगूठी भी धारण करें

इसे भी पढ़ें:- शंख बजाने के फायदे

तो उससे भी लाभ होता है। पर इसके लिए इस अंगूठी को सबसे छोटी उंगली में धारण करना चाहिए। सफेद रत्न जातक को उस वक्त साथ देता है। उसकी मदद उस वक्त करता है, जिस वक्त लोग नहीं कर पाते हैं। कई बार तो ऐसा होता है, कि लोग मदद करना नहीं चाहते हैं, तो उस वक्त सफेद रत्न सबसे अधिक मददगार साबित होता है।

सफेद रत्न के फायदे कुछ इस प्रकार है –

सफेद हकीक के फायदे, Safed Hakik Ke Fayde

इसे भी पढ़ें:- शंख के फायदे

सफेद रत्न-( Safed Hakik) का फायदा उस जातक को तब होता है, जब वह सब कुछ करके हार जाते हैं।-( Safed Hakik) उस वक्त सफेद रत्न एक हिम्मत और साहस का काम करता है। सफेद रत्न एक घाव को भरने के लिए औषधि के रूप की तरह प्रयोग में लाया जाता है। कहते हैं, कि अगर किसी व्यक्ति को किसी बात को लेकर अधिक चिंता करने की आदत होती है, या फिर वह व्यक्ति काफी परेशान रहता है। अपनी परेशानियों को लेकर अपनी समस्याओं को लेकर इसके साथ साथ कई लोग तो ऐसे होते हैं, जो इन परेशानियों को लेकर इतना परेशान हो जाते हैं, की उन्हें परेशानी के अलावा और कुछ नहीं दिखता उनके मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं, तो इन सभी बातों से छुटकारा पाने के लिए जातकों को सफेद-( Safed Hakik)  रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है।

अगर किसी व्यक्ति के मन में किसी के प्रति नकारात्मक बातें आ जाती है, तो इस वक्त सफेद रत्ना काफी कारगर साबित होता है। उस व्यक्ति के मन से नकारात्मक बातें को पूरी तरह से खत्म कर देता है, और इसके साथ-साथ उसके मन में सकारात्मक विचार होते हैं। उस व्यक्ति फीर चारों तरफ सकारात्मक विचार ही प्रतीत होने लगता है।

सफेद रत्न-( Safed Hakik) धारण करने से जातकों के आर्थिक स्थिति में काफी लाभ-( Safed Hakik) होता है। इसके अलावा उनकी गृहस्ती दांपत्य जीवन में भी बहुत ही अधिक लाभ होता है। कई बार ऐसा होता है, कि हमारे पास हर प्रकार की खुशियां होती है। हर समस्याओं का निवारण होता है। पर दांपत्य जीवन में बहुत सारी समस्याएं होती है, जिनका निवारण हम ढूंढते रहते हैं। पर हमें मिल नहीं पाता हैं, जिससे हम काफी परेशान होते हैं, और इसके साथ साथ हमारे सोचने समझने पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे कि हम कुछ गलत सोच लेते हैं। हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए इन सभी चीजों में सफेद रत्ना काफी मददगार साबित होता है।

सफेद हकीक के फायदे, Safed Hakik Ke Fayde

इसे भी पढ़ें:- वामवर्ती संख के फायदे

सफेद रत्न का फायदा हमें अपने मन को शांत करने में होता है। अगर कोई व्यक्ति योग करता ध्यान करता है, और उसका मन ध्यान में बिल्कुल नहीं लगता हैं। ध्यान करने तो बैठते हैं। पर उनका मन ध्यान की तरफ ना जाकर कुछ बातों पर आकर अटक जाती है। उनके मन पर उनका कंट्रोल नहीं होता है। उनके मन में चल रहे विचारों पर वह पूरी तरह से एकत्रित नहीं कर सकते है। योग करने के दौरान बहुत सारे विचार आते हैं। उन सभी विचारों से छुटकारा पाने के लिए सफेद रत्न काफी कारगर साबित होता है। इसमें सफेद-( Safed Hakik)  रत्न को बहुत ही शुभ और लाभदायक माना गया इस रत्न को धारण करने से जातकों का मन एकत्रित होता है, और वह अपना मन पूरी तरह से उस ध्यान में लगा देते हैं, जिससे कि धीरे-धीरे उनका मन शांत होने लगता है, और एक जगह फोकस करना शुरू कर देता है।

 

Leave a Reply