केसी मोती क्या है? – Kesi Moti Kya Hai

केसी मोती क्या है? – Kesi Moti Kya Hai

 

केसी मोती क्या है?

केसी मोती एक जैविक रत्न है, जिसे विभिन्न नौ रत्नों में से एक रत्न होने का अलंकरण प्राप्त है, तथा इसमें चंद्र ग्रह से संबंधित विभिन्न प्रकार की शक्तियां विद्यमान होती है lचंद्र ग्रह जो पूरे ब्रह्मांड का मन होता है, जो पूरे ब्रह्मांड का आईना होता है। उस अद्वितीय चंद्र ग्रह की ऊर्जा ओं का समावेशन केसी मोती रत्न में पाया जाता है। इसका समयोजक कैलशियम कार्बोनेट होता है, इसमें प्राकृतिक रूप से मौजूद अशुद्धियों की वजह से इसका रंग निर्धारित किया जाता है।

इसे भी पढ़िए:- फिरोजा रत्न के फायदे 

रत्न शास्त्र में तथा ज्योतिष विज्ञान में केसी मुक्ता की बहुत अधिक उपयोगिता बताई गई है। इसकी गुणवत्ता बहुत ही सर्वोत्तम होती हैl इसी वजह से लोगों की पहली पसंद यह रत्न होता है बाजारों में सबसे अधिक बिकने वाला मोती रत्न भी यही होता है, और सबसे अधिक असरदार होने की वजह से इसकी मांग भी बहुत अधिक होती हैl इसका आकार टेढ़ा मेढ़ा सा होता हैl यह कभी भी पूरी तरह से गोल नहीं होता है। केसी मुक्ता का आकार बाकी मोतियों के समान नहीं होता हैl इसके आकार कभी भी पूरी तरह से परिपूर्ण नहीं होता हैl इसका कोई रंग रूप बाकी मोतियों के समान नहीं होता हैl यह रत्न अनियमितताओं से परिपूर्ण रहता हैl इसका उपयोग प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त सीपी से किया जाता हैl इसके ऊपर किसी भी तरह की कोई भी प्रक्रिया नहीं की जाती है, बल्कि इसे जैसा प्राप्त किया जाता है, वैसे ही इसका उपयोग आभूषण बनाने या अंगूठी बनाने में किया जाता है, जिससे इस रत्न की कीमत और मोती की तुलना में अधिक नहीं होती है, किंतु इसका प्रभाव हमारे जीवन पर बहुत व्यापक रूप से पड़ता है।

केसी मोती रत्न धारण करने से हमें निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं-

1.मोती रत्न का उपयोग जातक के द्वारा चंद्र ग्रह की कृपा प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़े:- काली गुंजा के फायदे

2. बहुत से व्यक्ति के लग्न कुंडली में किसी ऐसे भाव में चंद्र ग्रह स्थित होते हैं, जिससे वह सुप्त अवस्था में होते हैं, या पूरी तरह से निष्क्रिय होते हैं, जिसकी वजह से जातक उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले अनुकूल लाभों से वंचित रह जाता है, ऐसी परिस्थिति में यदि मोती रत्न धारण किया जाता है, तो उसके लग्न कुंडली में स्थित चंद्र ग्रह को बल मिलता है, और वह गतिमान होकर जातक के जीवन में विभिन्न प्रकार से सकारात्मक परिणाम देने लगते हैं, तथा चंद्र देव की कृपा से जातक के रुके हुए कार्य भी पूरे होने लगते हैं।

3.मोती रत्न का औषधीय उपयोग भी कुछ कम नहीं हैl इस रत्न को विभिन्न देशों के लोगों के द्वारा विभिन्न तरीके से उपयोग किया जाता है। मोती भस्म का उपयोग लोग विभिन्न प्रकार की औषधी बनाने में करते हैंl बहुत से लोगों के द्वारा तो इस रत्न के भस्म से टेबलेट बनाकर खाया जाता है, जिससे उनके दांतों में सड़न नहीं होती है, तथा गैस संबंधित रोग भी उन्हें नहीं होता है।

इसे भी पढ़िए:- हकीक माला के अदभुत फायदे 

4. बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनके अपनी माता से संबंध बहुत ही खराब होते हैं। बात बात पर उनका बहस उनकी माता से होता रहता है, तथा वह कड़वे वचन बोल कर अपनी माता का दिल दुखाते रहते हैं, जिसकी वजह से माता के मुख से उनके लिए अपशब्द निकल जाता है। ऐसे में जातक के ऊपर माता का श्राप लग जाता है, तथा उसके कार्य बिगड़ने लगते हैं। स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय होती चली जाती है, और उसे समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है, तब उसे विद्वान ज्योतिषी द्वारा मोती रत्न धारण करने की सलाह दी जाती हैl ऐसे में यदि उस जातक के द्वारा केसी मोती रत्न धारण किया जाए तो उसके तथा उसकी माता के बीच बिगड़े हुए संबंधों में फिर से प्रेम का अंकुर फूटने लगेगा lउसकी माता के साथ उसके संबंध फिर से सुधरने लगेंगे तथा माता जी का आशीर्वाद उनके जीवन में प्राप्त होने लगेगा एवं इसके साथ-साथ चंद्र ग्रह की भी कृपा दृष्टि उस पर बरसेगी जिससे न केवल उसका व्यवहार उसकी माता के साथ बल्कि पूरे परिवार के साथ अच्छा होने लगेगा।

5.केसी मोती रत्न को धारण करने से रुपयों पैसे संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियां खत्म होती है, तथा जिस भी जातक के द्वारा यह रत्न धारण किया गया हैl उसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बरसती है, एवं विभिन्न प्रकार के आय के स्रोत बनते हैं, तथा विभिन्न शुभ परिस्थितियों में जातक संचित करने में भी सक्षम होता है।

इसे भी पढ़िए:- पुखराज रत्न के फायदे 

6. कई लोग होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की मानसिक बीमारियों से पीड़ित होते हैं, तथा उन पर दवाओं का अच्छा असर भी देखने को नहीं मिलता है, जिनके ऊपर दवाएं भी अपना असर दिखाना बंद कर चुकी है, और वह पूरी तरह से भगवान के भरोसे उस दयनीय स्थिति में जीवन काटने को मजबूर होते हैं, तो ऐसे में कहीं न कहीं उनका चंद्र ग्रह बहुत पीड़ित होता है, या किसी ऐसे भाव में स्थित होता है, जिसकी वजह से उनकी यह स्थिति बनी हुई होती हैl ऐसे में जातक की कुंडली की सटीक गणना के आधार पर यदि इस रत्न को धारण किया जाए तो उसे मानसिक अवसाद या कोई भी मानसिक बीमारी जिससे वह पीड़ित है, उससे उसे छुटकारा प्राप्त हो सकता है। अनिद्रा, चिरचिरापन, चिरचिरा हट, चिल्लाना, पागलपन जैसे चीजों में भी यह रत्न बहुत कारगर होता है।

7. इस रत्न को धारण करने से जातक के अंदर अपने मन मस्तिष्क पर नियंत्रण हासिल करने की गजब क्षमता उत्पन्न होती है, जिससे उसका मन विचलित नहीं होता है, तथा वह एकाग्र होकर अपने कार्यों का निर्वहन करता है, तथा उसमें सफलता प्राप्त करता हैl इसके साथ साथ नौकरी पेशा व्यापार आदि में भी एक उच्चतम स्तर तक पहुंचता है, उसके व्यापार आदि में भी वृद्धि होती हैl घर परिवार हो या कार्यस्थल हर जगह एक संतुलन बनाकर चलता है, जिससे घर के लोगों के साथ-साथ कार्यस्थल के लोगों के द्वारा उसके मान सम्मान में वृद्धि होती है, लोग उसके बातों को बहुत तवज्जो देते हैं।

8. जिस भी जातक के द्वारा केसी मोती धारण किया जाता है, उसके व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण होता है, जिससे लोग उसकी ओर बहुत आकर्षित होते हैं, एवं उसके विचारों एवं उसके कार्यों की सराहना करते हैं, तथा लोग उसके इर्द-गिर्द रहना बहुत पसंद करते हैं।

मित्रो यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ केसी मोती प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ केसी मोती मात्र – 200₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा  (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply