नीलम स्टोन के फायदे इन हिंदी – Neelam Stone Ke Fayde In Hindi

नीलम स्टोन के फायदे इन हिंदी – Neelam Stone Ke Fayde In Hindi

 

नीलम स्टोन के फायदे इन हिंदी  – Neelam

 Stone Ke Fayde In Hindi

नीलम स्टोन के फायदे इन हिंदी लोगों को इसके सटीक फायदे हिंदी में जानने की बहुत उत्सुकता रहती है। अतः यह लेख उन लोगों के लिए है, जो नीलम स्टोन के फायदे को हिंदी फोंट में पढ़ना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े:- काली गुंजा के अदभुत फायदे 

नीलम रत्न जिसे नीलमणि (neelam ratna dharan karne ke fayde) कहकर भी संबोधित किया जाता है lइसे नीलमणि कहने का अर्थ यही है, कि जैसे मनी आपके सारी इच्छाओं को पूर्ण करने की क्षमता रखता है, जैसे मनी में अद्भुत ईश्वरीय शक्तियां मौजूद रहती हैl ठीक उसी प्रकार नीलमणि या नीलम स्टोन में भी बहुत ही अद्भुत शक्तियां विद्यमान रहती है, जो लोगों के जीवन पर विभिन्न प्रकार से प्रभाव डालती है, तथा हमें शनि ग्रह के विभिन्न प्रभाव से बचाती हैl नीलम रत्न मुख्यतः शनि ग्रह से संबंधित होता है, तथा शनि ग्रह के द्वारा पीड़ित व्यक्तियों को नीलम रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है, किंतु नीलम रत्न एक ऐसा रत्न है, जिसमें चमत्कारिक शक्तियां तो विद्यमान होती ही है, साथ में नीलम स्टोन में विध्वंसक शक्तियां भी विद्यमान होती है।

अतः लोगों को यह सलाह दी जाती है, कि नीलम रत्न को धारण करने से पूर्व इसकी अच्छे से जांच परख कर लें तथा अपनी कुंडली की सटीक गणनाओ के आधार पर विद्वान ज्योतिष या विद्वान पंडित की सलाह के पश्चात ही नीलम रत्न (neelam ratna dharan karne se kya hota hai) को धारण करें, अन्यथा नीलम रत्न यदि आपकी कुंडली के लिए अनुपयुक्त हुआ तो ऐसी परिस्थिति में आप को भयंकर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है, आपके जीवन में उथल-पुथल मचाने की क्षमता नीलम रत्न रखता है, इसलिए इसे धारण करने के पूर्व विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश अवश्य डालें तभी जाकर इसे धारण करें।

इसे भी पढ़िए:- मोती रत्न की पहचान 

नीलम स्टोन के प्राकृतिक गुण-
नीलम स्टोन जो हमें प्राकृतिक रूप से उपलब्ध होता है lउसकी घनत्व क्षमता बहुत अधिक होती है, जब आप कृत्रिम रूप से निर्मित नीलम स्टोन तथा प्राकृतिक रूप से उपलब्ध नीलम स्टोन की तुलना करेंगे तो आप पाएंगे कि प्राकृतिक रूप से निर्मित नीलम स्टोन का वजन कृत्रिम रूप से निर्मित नीलम स्टोन से कहीं अधिक है, यदि नीलम स्टोन (neelam ratna ke fayde in hindi) की गुणवत्ता उत्तम है, तो वह शुद्ध दूध को नीला रंग में परिवर्तित कर सकता है, उत्कृष्ट नीलम रत्न के चुंबकीय तत्व मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आसपास के सूक्ष्म चीजों को अपनी ओर आकर्षित करने की भी इन क्षमता इनमें होती है, जब इसे सूर्य की किरणों में अथवा चंद्र की शीतल किरणों में रखा जाता है, तो इनके द्वारा एक समान नीली रोशनी उत्सर्जित होती है, जो इस बात का प्रमाण होता है, कि नीलम रत्न प्राकृतिक रूप से निर्मित है, कृत्रिम रूप से नहींl प्राकृतिक रूप से निर्मित नीलम स्टोन को ध्यान से देखने पर आपको इसके अंदर विभिन्न प्रकार की आकृतियां ,बिंदु, रेखाए दिखाई देंगी किंतु जो नीलम स्टोन कृत्रिम रूप से बनाया गया है। उनमें आपको ऐसी चीजें दिखाई नहीं देंगे तथा वे पारदर्शी होंगे।

नीलम रत्न मुख्यता भारत में कुछ ही जगहो पर पाया जाता है, नीलम रत्न बहुत ही दुर्लभ है, तथा भारत के सुदूर इलाकों एवं दुर्गम इलाकों में पाया जाता हैl ओडिशा के गंजाम जिले की गोदावरी और महानदी नदियों के के बीच की घाटी में भी नीलम पत्थर पाया जाता है, किंतु विश्व का सबसे उत्कृष्ट नीले वर्ण का नीलम स्टोन (neelam ratna ke pahanne ke fayde) भारत के पदार पहाड़ियां से प्राप्त होता है lलद्दाख तथा कश्मीर के बीच स्थित पाडर पहाड़ियों ने नीलम स्टोन का खदान स्थित है lकिंतु इस जगह से नीलम स्टोन प्राप्त करना किसी असंभव कार्य से कम नहीं है lइस जगह पर पहुंचना बहुत ही मुश्किल कार्य है, दुर्गम रास्तों से होकर यहां पहुंचा जाता है, यह जगह पूरे 9 महीने तक बर्फ के अंदर ढका हुआ रहता है।

इसे भी पढ़े:- हकीक माला के अदभुत फायदे 

बर्फ की चादर के तले यह पूरी तरह गायब हो जाता है, 9 महीने के लिएl केवल 3 महीने ही यहां खुदाई का सबसे उपयुक्त समय माना जाता है, किंतु इस जगह से प्राप्त नीलम स्टोन की मात्रा बहुत कम है, एवं इसकी मांग बहुत अधिक है, इसी वजह से नीलम स्टोन (neelam stone ke bare mein jankari) को बाहर से आयात किया जाता है, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पूरे विश्व में सबसे अधिक नीले वर्ण का स्टोन यहीं से प्राप्त होता है, तथा वह सबसे अधिक मूल्यवान होता हैl यहां का नीलम सबसे उत्कृष्ट गुणवत्ता वाला नीलम स्टोन होता है। श्रीलंका के नीलम स्टोन भी विश्व प्रसिद्ध है, तथा भारत श्रीलंका से भी स्टोन आयात करता है।

नीलम स्टोन के क्या क्या फायदे होते हैं, आइए जानते हैं-
1. नीलम रत्न (neelam stone ke labh) हमें असीम शांति प्रदान करता हैl हमारे मन में विभिन्न प्रकार के उलझनो को सुलझा कर हमें शीतलता प्रदान करता है।

2. यह रखना हमें धैर्यवान बनाता है, जिससे विकट से विकट परिस्थिति में भी हम अपना धैर्य नहीं होते हैं, विचलित नहीं होते हैं, और जीवन में काफी आगे बढ़ते हैं।

3. नीलम स्टोन (neelam ratna benefits in hindi) को धारण करने से लोगों के जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं, जैसे- रुपयों पैसों से संबंधित चीजें जल्द ही ठीक हो जाती है, तथा आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है, एवं धन संचय भी होने लगता है।

4. नीलम रत्न (neelam ratna dharan karne ka upyog) को धारण करने से हमारे अंदर एकाग्रता जागृत होती है, तथा दिमाग विभिन्न प्रकार की उलझन से बाहर आकर एक जगह केंद्रित रहता है, जिसकी वजह से कार्य सफल होने की संभावना बढ़ जाती है, हम अपने कार्यों का निर्वहन अच्छे से कर पाते हैं।

5. नीलम स्टोन (neelam ratna ke chamatkar) को धारण करने से व्यक्तित्व का रूपांतरण होता है, जिस की वजह से लोग हमारे व्यक्तित्व की ओर आकर्षित होते हैं, तथा हमारे विचारों को हमारे लक्ष्यों को पूरा करने में काफी मदद करते हैं, हमारे द्वारा किए गए कार्यों की खूब सराहना करते हैं।

इसे भी पढ़िए:- माणिक रत्न के फायदे 

6. नीलम स्टोन को धारण करने से मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमें शारीरिक स्वास्थ्य का भी लाभ प्राप्त होता है।

7. नीलम स्टोन का चमत्कारिक औषधीय गुण भी कम नहीं हैl नीलम स्टोन को धारण करने से अनिद्रा, पागलपन ,चिरचिराहट ,स्वप्नदोष जैसे विभिन्न बीमारियों का इलाज इसके माध्यम से संभव है।

8. नीलम स्टोन (neelam ratna ke chamatkari gun) को शनि की महादशा, दशा ,शनि की साढ़ेसाती, शनि की ढैया आदि संबंधित चीजों में भी धारण किया जाता है, ताकि शनि ग्रह के द्वारा दिए जा रहे विभिन्न प्रतिकूल परिस्थितियों को अनुकूल परिस्थितियों में परिवर्तित कर जातक को विभिन्न कष्टों से बचाया जा सके या उसके कष्टों को कम किया जा सके।

मित्रो यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ नीलम स्टोन प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ नीलम स्टोन मात्र – 300₹ और 600₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

Leave a Reply