मूंगा रत्न के चमत्कार – Munga Ratna Ke Chamatkar

मूंगा रत्न के चमत्कार – Munga Ratna Ke Chamatkar

मूंगा रत्न के चमत्कार (munga ratna ke

 chamtkar)

मूंगा रत्न के चमत्कार (munga ratna ke chamtkar) जैसे जैसे समय बदल रहा है, वैसे वैसे लोग अपने पूर्वजों के द्वारा बताई गई चीजों को व्यापक रूप से अपना रहे हैं, चाहे वह जैविक खेती हो या अनेक प्रकार के प्रथा, नुष्का आदि धीरे-धीरे ही सही उन्हें अपने पूर्वजों का अभी वर्तमान के समय से बहुत अधिक आगे जीने वाले का लोगों को आभास हो चुका है। यही कारण है, कि अपनी परंपराओं की ओर भाग रहे हैं। परिस्थितियां ऐसी बन गई है, कि अब उन्हें उनके पूर्वजों के द्वारा दिए गए विभिन्न प्रकार के विद्याओं का कितना अधिक महत्व है।

यह आज के प्रगतिशील मानव को समझ आ चुका है। धीरे-धीरे ही सही किंतु मानव जागृत हो रहा है, और अपने पूर्वजों के द्वारा प्रदान की गई एक- एक चीज को संरक्षित करने में जुट गया है। भगवान का शुक्र है कि आज इस दौर में अधिक से अधिक लोग अपने मूल चीजों को संरक्षित कर रहे हैं। उन्हीं चीजों में से एक है –ज्योतिष विद्या जो विभिन्न प्रकार ग्रह, नक्षत्र ,उपग्रह की घटनाओं के आधार पर आधारित होती है, तथा इस विद्या का उपयोग न जाने कितने ही प्राचीन वर्षों से किया जाता रहा है l

इसे भी पढ़ें:- कमलगट्टे की माला की पहेचान

यह विद्या गणित की गणनाओं के समान ही होता है, जिस प्रकार गणित के प्रश्नों का उत्तर सटीक आता है। प्रकार इस विद्या का ज्ञान जिस भी विद्वान व्यक्ति को होता है। वह हमारे जन्म के समय के ग्रह नक्षत्र व ग्रहों की स्थिति को जानते हुए सटीक गणना करता है, तथा भविष्य में आने वाले विषम परिस्थितियों के बारे में शत-प्रतिशत सत्यता के साथ किसी भी चीज का खंडन करता है। इस विद्या का उपयोग आज भी व्यापक रूप से इस प्रतिस्पर्धा भरी दुनिया में किया जा रहा है।

मूंगा रत्न के चमत्कार (munga ratna ke chamtkar)

हालांकि इसकी गणना आज कुछ लोगों के द्वारा भले ही गलत की जा रही हो या गलत भविष्यवाणियां भी हो रही हो, किंतु जो लोग विद्वान एवं बुद्धिमान होते हैं, ऐसे ज्योतिषी के द्वारा बताई गई कोई भी बात शायद ही पूर्ण ना हो या गलत साबित हो जाए। अन्यथा उनके द्वारा बताए गए समय में निर्धारित समय के अंदर जातक के जीवन में बहुत से परिवर्तन लाते हैं, जब लाभ प्राप्त होना होता है, तब लाभ प्राप्त होता है, एवं जब कष्टों का दौर शुरू होता है तब उसे कष्ट भी मिलते हैं, किंतु ज्योतिष शास्त्र की एक खासियत है, कि यदि यह आपको आपके खराब भविष्य की सूचना देता है, तो उसके साथ-साथ उससे बचने के उपाय भी बताता है।

इसे भी पढ़ें:- लक्ष्मी यंत्र के फायदे जानिए

जो यदि पूरे मन से किया जाए तो बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है। यही कारण है, कि ज्योतिष विद्या का उपयोग लोगों के द्वारा आज भी विस्तृत तौर पर किया जा रहा है। विभिन्न नौ ग्रहों के लिए विभिन्न प्रकार के रत्नों का चयन किया जाता है।

जैसे- पन्ना बुध ग्रह के लिए, नीलम शनि ग्रह के लिए ,गोमेद राहु ग्रह के लिए ,पुखराज गुरु बृहस्पति ग्रह के लिए ठीक उसी प्रकार मंगल भी एक ग्रह है जिसका राशि रत्न मूंगा है एवं मंगल की क्रूरता से बचने के लिए लोगों के द्वारा धारण किया जाता है। इस रत्न की यह खासियत होती है, कि यह मंगल द्वारा दिए जा रहे दुष्प्रभाव को पूरी तरह से नष्ट करने में सक्षम होता है, तथा जातक को विभिन्न प्रकार से लाभ पहुंचाता है।

मूंगा रत्न के चमत्कार (munga ratna ke chamtkar)

यह एक ऐसा रत्न है, जो पादप की श्रेणी में आता है, तथा एक विशिष्ट समुद्री जीव के द्वारा इसका निर्माण होता है। मंगल जो कि एक सबसे क्रूर ग्रह के रूप में जाना जाता है। उसकी शक्तियों को लिए हुए यह रत्न अनेकों चमत्कार दिखाता है, जब किसी भी जातक के द्वारा इसे विधिवत पूर्वक अभिमंत्रित एवं प्रतिष्ठित करने के पश्चात इसे धारण किया जाता है, किंतु इस रत्न को धारण करने से पूर्व जातक को अपने कुंडली का आकलन अवश्य करवा लेना चाहिए, जिससे इसके कष्टकारी परिणामों से बच सकें।

इसे भी पढ़े:- वामवर्ती शंख के 10 फायदे ।

मंगल ग्रह ऊर्जा का प्रतीक होता है, इसलिए जिस विचार के द्वारा इसे धारण किया जाता है। जातक को या शारीरिक रूप से बहुत अधिक बलिष्ट बनाता है। इसके साथ-साथ उसके ऊर्जा चक्र का शुद्धिकरण करता है, जिससे आलस्य जैसी जटिल समस्या से जातक को छुटकारा प्राप्त होता है।

मंगल किसी भी जातक को किसी भी क्षेत्र में कीर्ति मान सम्मान पद प्रतिष्ठा प्राप्त करने में बहुत मदद करता है, जातक अपने निर्भीक एवं निडर स्वभाव के लिए बहुत अधिक लोकप्रिय होता है। विषम परिस्थितियों से जूझने की आदत उसकी व्यक्तित्व को और अधिक निखार देता है।

मूंगा रत्न के चमत्कार (munga ratna ke chamtkar)

इस रत्न का उपयोग प्राचीन काल में विषधर के विष को कम करने के लिए भी उपयोग में लाया जाता था। जिस जगह पर विषधर का जहर होता उस जगह पर इसे रगड़ने से विष का प्रभाव निम्न होने लगता था। आज भी इसका उपयोग बहुत से सुदूर इलाकों में किया जाता है, किंतु जब तक यह बात प्रमाणित नहीं हो जाती है, प्रत्यक्ष रूप से कुछ भी कहना मुश्किल है।

इसे भी पढ़ें:-: जमुनिया रत्न कब पहने जानिए

यह रत्न जातक के दब्बू स्वभाव में परिवर्तन लाता है, तथा जातक साहसी एवं पराक्रमी बनता है, ऐसे जातक प्राय: मंगल से संबंधित क्षेत्र जैसे- इंजीनियरिंग, प्रशासनिक विभाग ,पुलिस ,सेना, युद्ध आदि चीजों में संलग्न रहते हैं, तथा जिस भी कार्य क्षेत्र में रहते हैं, वहां उनका अपनी एक कीर्ति विद्यमान रहती है।

मंगल ग्रह अग्नि का परिचालक होता है, इसलिए इस रत्न को धारण करने से जातक हम खुद को बहुत ऊर्जावान महसूस करता है, तथा विभिन्न कार्यों को करने के लिए उसके पास पर्याप्त ऊर्जा होती है। जिससे जातक कर्मठ होकर अपने कार्यों का निर्वहन करता है।

मंगल से प्रभावित जातक थोड़े अभिमानी किस्म के होते हैं। यही कारण है, कि यह लोग किसी किसी भी कारण से दबाव में आकर कोई कार्य नहीं करते हैं, या कोई भी कार्य इनसे दबाव में नहीं कराया जा सकता है। इनकी यह सबसे बड़ी खासियत होती है, कि लोग इनके बारे में कुछ भी कहे किंतु जिस चीज को एक बार यह ठान लेते हैं। उसे अवश्य पूरा करने की कोशिश करते हैं। उसे पूरा करने के लिए अपना जी जान लगा देते हैं।

इस रत्न को धारण करने से जातक का भाग्य प्रबल होता है, तथा उसके द्वारा किया जा रहा कठिन प्रयास से सफलता की ओर लेकर जाता है। यह जातक भाग्यवान बनाता है।

Tag:- munga ratna ke chamtkar , munga ratna ke fayde , munga ratna ke labh , munga ratna ke nuksan , munga ratna ke bare me jankari , munga ratna ke chamtkar in hindi , munga ratna ke fayde , munga ratna ke fayde in hindi , मूंगा रत्न के चमत्कार , मूंगा रत्न के फायदे और नुकसान , मूंगा रत्न के नुकसान , मूंगा रत्न के लाभ , मूंगा रत्न के लाभ , मूंगा रत्न के चमत्कार , मूंगा रत्न के बारे में जानकारी , मूंगा रत्न के पहनने के फायदे , मूंगा रत्न के फायदे और नुकसान , मूंगा रत्न ,

मित्रों यदि आप अभिमंत्रित किया मूंगा रत्न के चमत्कार करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से अभिमंत्रित लंबा और त्रिकोण मूंगा रत्न 400 और 600 रुपिया रत्ती मिल जाएगा, लैब सर्टिफिकेट और गारंटी कार्ड साथ में दिया जाएगा साथ ही साथ मुफ्त में अभिमंत्रित भी करके दिया जाएगा – Call and Whatsapp -7567233021

 

Leave a Reply