पन्ना रत्न क्यों प्रसिद्ध है – Panna Ratna Kyo Prasidhh Hai

पन्ना रत्न क्यों प्रसिद्ध है – Panna Ratna Kyo Prasidhh Hai

 

 पन्ना क्यों प्रसिद्ध है

पन्ना क्यों प्रसिद्ध है ??क्यों लोग इसे पाने के लिए अधिक से अधिक पैसे खर्च कर देते हैं?? आखिर क्या वजह है, कि इसकी कीमत कभी भी कम नहीं होती है?? दिन प्रतिदिन की कीमत में बढ़ोतरी ही होती जा रही है।

ज्योतिषीय दृष्टि एवं औषधीय दृष्टि से इस रत्न को बहुत फायदेमंद एवं चमत्कारिक माना जाता हैl यह एक अतुलनीय रत्न है, जिसे प्रकृति द्वारा हमें प्रदान किया गया है lपूरे विश्व में इसके बहुत से खदान पाए जाते हैं, किंतु वहां से खनन करना बहुत दुर्लभ है, क्योंकि वह सारे स्थान दुर्गम इलाकों में अवस्थित है। जहां से अपनी जान की बाजी लगाकर लोग इस रत्न का खनन करते हैंl पन्ना रत्न कोयले की खदान से निकाला जाता है lप्रारंभिक अवस्था में आप इसे देखकर कहीं नहीं सकते हैं, कि यह पन्ना रत्न है।

इसे भी पढ़िए:- गोमेद रत्न पहनने की विधि 

विभिन्न प्रकार के निष्कर्षण तथा नवीनतम उपकरणों का उपयोग कर इसकी जांच परीक्षण करने के पश्चात ही पता चलता है, कि यह पन्ना रत्न है, या कोई और पत्थरl खदान से प्राप्त करने के पश्चात इतने विभिन्न प्रकार के दरार इसमें मौजूद रहती है, जिसे विभिन्न प्रकार के चरणों से गुजर कर सुधार किया जाता है। देवदार तेल का इस्तेमाल कर इसे विभिन्न प्रकार के आकारों में काटा जाता है, तब जाकर आपको एक सुंदर एवं आकर्षक पन्ना रत्न प्राप्त होता है lयह रत्न कोलंबिया, जांबिया, ब्राजील ,जिंबाब्वे, अमेरिका ,भारत आदि जैसे देशों में पाया जाता हैl विश्व में सबसे अधिक कोलंबे के पन्ना रत्न प्रसिद्ध हैl

पन्ना रत्न बुध ग्रह का रत्न होता हैl बुध ग्रह जीसे नौ ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है, जो हमारी बुद्धि विवेक आदि का संचालक होता हैl बुध ग्रह के विभिन्न प्रकार के गुप्त शक्तियों को अपने अंदर समाहित करने वाला रत्न है। पन्ना रत्न जिसका वर्ण हरा होता हैl बुध ग्रह जो हमारे घर में हमारे आसपास या हमारे कार्यस्थल या हमारी सहपाठी में जितनी भी महिला वर्ग होती हैl सभी को यह निरूपित करता है। आपकी बहन, बुआ, चाची, काकी, नानी ,दादी सभी बुध ग्रह को निरूपित करती हैl यदि यह लोग खुश तो आपका बुध ग्रह भी खुश होता है, तथा आपको अनेक प्रकार से लाभ प्रदान करता है।

इसे भी पढ़िए:- अमेरिकन डायमंड क्या है?

आपके जीवन में सांसारिक सुखों से लेकर के अध्यात्मिक सुखों की वृद्धि करता हैl यह बेरिल खनिज का एक रूपांतरित स्वरूप है, जिसमें क्रोमियम तथा वैनेडियम की संयोजित पाई जाती है lप्रकृति में जैसे हरे रंग के विभिन्न प्रकार के ग्राफिक मौजूद हैं, वैसे ही पन्ना रत्न के भी हरे रंग के विभिन्न ग्रैफिक्स मौजूद हैं lइस का हरा रंग सभी के मन मोह लेता हैl हरे रंग जो प्रकृति ने इसे अपना स्वरूप दिया है। उसमें भी बहुत से ऐसी शक्तियां है, जो हमें प्रकृति के साथ सह संबंध स्थापित करने पर प्राप्त होती है। प्रकृति के द्वारा प्रदान किया गया पन्ना रत्न किसी अलौकिक शक्ति के स्वरूप से कम नहीं है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो विभिन्न प्रकार के ग्रह नक्षत्रों का हमारे ऊपर उनके गोचर का प्रभाव हमेशा पड़ता रहता है, किंतु क्या हो जब बुध ग्रह जो कि हमारे बुद्धि का संचालक करता है, वही खराब स्थिति में पहुंच जाए lवही हमारी कुंडली में नीच अवस्था में पहुंच जाए lऐसी स्थिति में हमें बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि जब आपके पास बुद्धि ही नहीं रहेगी तब आपका जीवन पूरी तरह से निराश होगा। आप पूरी तरह से पंगु हो जाएंगे lआप को कुछ नहीं समझ आएगा कि हमें क्या करना चाहिए, किस ओर जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े:- लहसुनिया रत्न पहनने के फायदे 

एक विवेक हीन व्यक्ति के पास लाखों करोड़ों रुपए या संचित धन भले ही हो लेकिन उसके पास यदि बुद्धि नहीं है, विवेक नहीं है, तो ऐसे में वह दुनिया का सबसे गरीब व्यक्ति के रूप में जाना जाएगाl यह बुद्धि ही तो है, जो हमें विभिन्न चीजों के प्रति ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता हैl यह बुद्धि ही तो है, जो आपके संचार माध्यम को सुगम एवं सुचारु बनाता है, जिससे समाज में विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ आपके संबंध सुधारते हैं, एवं अच्छे संबंध स्थापित होते हैं,cलोग आपकी बातों को ध्यान पूर्वक सुनते हैं, समझते हैं, तथा आप की ओर आकर्षित होते हैं।

यह बुध ग्रह की ही तो कृपा है, जो लोगों का गणित बहुत अच्छा होता है। यह रत्न हमें वाकपटुता जैसी शैली प्रदान करता है, जिससे हमें किसी के साथ जुड़ने में मदद करता है। तर्क वितर्क में हमें सफलता प्रदान करता हैl बौद्धिक क्षमता का विकास करता है। विद्यार्थियों एवं परीक्षार्थियों के लिए तो यह रत्न एकाग्रता प्रदान करता है, जिससे वह केंद्रित होते हैं। उनका दिमाग बेकार की उलझन से बाहर निकल कर उनके लक्ष्य की ओर समग्र होकर कार्य करते हैं, तथा उसे पूरे कर्मठ होकर प्राप्त करने की कोशिश करते हैंl यह रत्न त्वचा को आकर्षण प्रदान करता है lत्वचा चमकदार होती है, इसीलिए बहुत से लोगों के द्वारा यह रत्न धारण किया जाता है, रचनात्मक ज्ञान हो या संज्ञानात्मक ज्ञानl यह हमें भरपूर मात्रा में प्रदान करता है, जिससे हमें किसी भी क्षेत्र में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

इसे भी पढ़िए:- नीली स्टोन के 10 चमत्कारी फायदे 

यह हमारे कार्यशैली को बदलता है, तथा विभिन्न कौशलों का निर्माण करता है, जिससे हम चीजों को अलग तरीके से करने की क्षमता रखते हैं, एवं उसकी सराहना लोगों के द्वारा प्राप्त करते हैं lयह रत्न हमारे दिमाग से विभिन्न प्रकार की चिंताओं को हटाता है, तथा मन में शांति प्रदान करता हैl जटिल से जटिल चीजों को सुलझा ने में यह हमें बुद्धि ज्ञान प्रदान करता हैl दांपत्य जीवन में मधुरता लाने की एक वजह यह भी हैl आपके घर परिवार सगे संबंधियों में अच्छे व्यवहार तथा अच्छे संबंध स्थापित करने में बुध ग्रह की बहुत बड़ी उपयोगिता होती है, और यह रत्न उसमें भली भांति कार्य करता हैl हमारे बिगड़े हुए रिश्तो को यह सुधारने या बनाने में बहुत कारगर होता हैl इसका औषधीय गुण भी कुछ कम नहीं है। इसे धारण करने से त्वचा संबंधित बीमारियां, चिरचिरापन, मानसिक अशांति आदि का समापन होता है।

पन्ना रत्न उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है, जो मांस, मदिरा का भक्षण करते हैं, या किसी भी प्रकार से किसी को भी कोई नुकसान पहुंचाते हैं, या जिनके अलग अंदर जलन की भावना अधिक रहती है, तथा लोगों के बारे में हमेशा खराब ही सोचते हैंl ऐसे लोगों को कभी भी पन्ना रत्न धारण करना नहीं चाहिए अन्यथा उनके जीवन में परेशानियों का अंबार यह रत्न लगा देता है।

यह रत्न हमारे सौभाग्य को बढ़ाता हैl यह एक बहुत बहुमूल्य रत्न है, जिसे विशिष्ट समय पर धारण करने से इसकी सारी शक्तियां जागृत हो जाती हैl हमारा जीवन स्वर्ग से कम नहीं बनाता है।

यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पन्ना रत्न प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ पन्ना रत्न मात्र – 600₹ और 800₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा  (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply