बुध को कैसे मजबूत करें – Budh Ko Kaise Majabut Karen

बुध को कैसे मजबूत करें – Budh Ko Kaise Majabut Karen

 

 बुध को कैसे मजबूत करें

बुध ग्रह को कैसे मजबूत करें आज की दौड़ती भागती जिंदगी में हमारे ख्वाहिशें, हमारी जरूरतें बहुत अधिक बढ़ गई है, तथा इस प्रतिस्पर्धा भरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए, अपने व्यक्तित्व का सही निर्माण करने के लिएl अपने विचारों को विस्तृत तौर पर दूसरों तक पहुंचाने के लिए हमें जो संचार प्रणाली की आवश्यकता होती है। वह केवल हमें बुध ग्रह के द्वारा ही प्राप्त हो सकता है। सांसारिक वस्तुओं की चाह में लोग अपने नींद ,अपने लोगों तक को भूल जाते हैं। अपने आप को भी भूल जाते हैंl आज लोग केवल भौतिक वस्तुओं को पाने में जी जान लगा देते हैं। यदि आपके पास विभिन्न प्रकार की भौतिक वस्तुओं का अभाव है, तो ऐसे में आपको समाज में लोगों के समक्ष बहुत सी परेशानियां झेलनी पड़ती है।

इसे भी पढ़े:- गोमेद रत्न क्या है?

लोग आपकी बातों को तवज्जो नहीं देते हैं, आपको मान सम्मान की प्राप्ति नहीं होती है, और यही यदि आपके पास भौतिक सुखों का अंबार है, तो ऐसे में लोग आपके चापलूस बनने को भी तैयार रहेंगे आपकी हर बातों को मानेंगे, हर ओर आप की ही चर्चा होगी तथा लोग आपका खूब मान सम्मान करेंगे, ऐसे में विभिन्न प्रकार की चीजों का वरदान हमें केवल बुध ग्रह के द्वारा ही प्राप्त हो सकता है, क्योंकि यह ग्रह हमारे भौतिक वस्तुओं का कारक होता हैl नवग्रहों में इसे राजकुमार की उपाधि प्रदान की गई है, इसके इतने सारे अनगिनत लाभ है, जिसकी कोई सीमा नहीं है यह भले ही छोटा हो पर इसके कार्य बहुत बड़े बड़े होते हैं।

बुध ग्रह यदि अच्छा होता है, तो हमें बहुत से लाभ प्रदान करता हैl यह हमारे सगे संबंधियों रिश्तेदारों से बहुत अच्छे संबंध स्थापित करने में हमारी मदद बहुत मदद करता हैl बुध ग्रह के अच्छे होने की वजह से जब हम किसी कठिनाई या कठिन परिस्थिति में होते हैं, तो हमें लोगों तथा घर वालों का सहयोग प्राप्त होता है, जिन लोगों का बुध ग्रह मजबूत होता हैl उनका दांपत्य जीवन भी खुशियों से भरा रहता है। उनके जीवन में किसी प्रकार की भी कमी नहीं रहती है lउनकी वाणी इतनी मधुर होती है, कि लोग बस उनकी वाणी को सुनकर खुश हो जाते हैं lउनका व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली होता है lउनमें रचनात्मक तथा संज्ञानात्मक शक्तियां विद्यमान रहती हैl यह हमारे पठन पाठन संबंधित क्रियाकलापों को भी नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़े:- ओपल रत्न क्या है?

हमारे विचारों को भी नियंत्रित करता है, हमारा गणित कैसा होगा ?यह भी बुध ग्रह के द्वारा नियंत्रित किया जाता हैl इसलिए कभी भी भूल कर भी कटु वचन या करकस बोली नहीं बोलनी चाहिए, अन्यथा हमारा बुध ग्रह शुभ फल देने की जगह अशुभ फल देने लगता है, जितनी मधुर आपकी वाणी होगी उतना ही बुध ग्रह आपका प्रसन्न होगाl इस ग्रह की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति भी बहुत मजबूत होती हैl रुपए पैसों संबंधित कभी भी परेशानियों का सामना करना नहीं पड़ता है lआय के विभिन्न स्रोत खुद ही बनने लगते हैंl नौकरी पेशा व्यापार भी आगे बढ़ता चला जाता है। आपकी त्वचा का आकर्षण या चमक भी बुध ग्रह को ही निरूपित करता है।

बुध ग्रह जितना अच्छे अधिक बलवान होगा lआपका चेहरा उतना चमकेगा ,आकर्षण पूर्ण दिखेगा। प्रतियोगिता परीक्षा में विद्यार्थियों को सफलता दिलाने का श्रेय भी बुध ग्रह को ही जाता है lविद्यार्थी वर्ग में एकाग्रता में जो वृद्धि होती हैl वह बुध ग्रह के कारण ही होती हैl यह सारे विचारों को हमारे मन से निकालकर केवल हमारे लक्ष्य की ओर हमारा ध्यान केंद्रित करता है, जिससे हमें हमारे लक्ष्य को पाने में बहुत आसानी होती है lयह ग्रह के लाभ किसी वरदान से कम नहीं है lयह आपके मानसिक तथा बौद्धिक क्षमता में काफी विकास करता है,आप की स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़े:- पीताम्बरी नीलम के 10 चमत्कारी फायदे 

हमारे घर परिवार या आस-पड़ोस या कार्यस्थल में जो महिलाएं होती हैंl उन सभी को बुध ग्रह ही तो निरूपित करता है lआपकी बहन, मां ,भाभी काकी, नानी, दादी चाची सभी बुध ग्रह का ही प्रतिनिधित्व करती हैं, जैसे इन लोगों के बिना घर घर नहीं होता, वैसे ही बुध ग्रह की स्थिति यदि हमारे कुंडली में कमजोर हुई तो हमारी स्थिति बहुत ही दयनीय हो जाती है। हमारा जीवन जीने योग्य नहीं रह जाता है। हमारे जीवन में अनगिनत परेशानियां आकस्मिक दुर्घटनाएं घटने लगती हैं।

ऐसे महत्वपूर्ण लाभ को प्रदान करने वाले बुध ग्रह को हम निम्नलिखित उपायों को अपनाकर इसे मजबूत बना सकते हैं lइसे अपने अनुकूल बना सकते हैंl

1. बुध ग्रह के दुष्परिणामों को शांत करने तथा उसके अच्छे फल की प्राप्ति के लिए सबसे उपयोगी एवं उत्तम उपाय यह है, कि जहां कहीं भी आपको किन्नर लोग दिखे उन्हें कुछ हरि वस्तुओं का दान अवश्य करें, जैसे चूड़ियां यदि यह दिन बुधवार हुआ तो और भी उत्तम होगा उनके आशीर्वाद से हमारे जीवन के विकट से विकट तथा विषम से विषम परिस्थितियां भी अनुकूल हो जाती है, और हमें अनुकूल प्रभाव प्राप्त होने लगता है।

2. बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए आप अपनी कुंडली के अनुसार पन्ना रत्न धारण कर सकते हैं। यदि पन्ना रत्न किसी भी परिस्थिति में उपलब्ध नहीं हुआ तो आप पन्ना रत्न के विभिन्न उपरत्न को भी धारण कर सकते हैं, जिससे आपको अप्रतिम लाभ प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़े:- मूंगा रत्न पहनने के फायदे 

3. छोटी कन्याए बुध ग्रह से संबंधित होती हैl आप इनसे जितना मधुर व्यवहार एवं अच्छा व्यवहार रखेंगे। आपका यह ग्रह बहुत मजबूत होगा lबुधवार के दिन आप इन्हें कुछ ना कुछ उपहार स्वरूप अवश्य दें तथा इनका आशीर्वाद प्राप्त करेंl आपके जीवन से संकटों का खात्मा होने लगेगा।

4. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा या हरी घास अवश्य खिलाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें, इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां भी धीरे-धीरे समाप्त होने लगेंगी।

5. मां दुर्गा की आराधना से भी इसे हम और मजबूत बना सकते हैं।

6. विघ्नहर्ता एवं हमारे बुद्धि के कारक श्री गणेश जी की भी आराधना करने से यह ग्रह बहुत मजबूत बनता है, तथा में अच्छे परिणाम देता है।

7. बुधवार के दिन हरे वस्तुओं को अधिक से अधिक धारण करें या भोजन के रूप में उपयोग करें। यदि संभव हो तो हरे रंग के रुमाल अपने साथ अवश्य रखें, इससे भी बुध ग्रह बहुत मजबूत होता है।

8. बुधवार के दिन अपने घर के बुजुर्ग महिलाओं बच्चियों बहनों या रिश्तेदारों या सहकर्मियों या सहपाठियों का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त करें, उनका मान सम्मान करें, इससे भी आपका बुध ग्रह बहुत मजबूत होगा lयदि संभव हो तो उन्हें इस दिन उपहार स्वरूप कुछ न कुछ अवश्य प्रदान करें या आप कुछ मीठा भी उन्हें खिला सकते हैं।

यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पन्ना रत्न प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ पन्ना रत्न मात्र – 600₹ और 800₹ रत्ती मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply