चार मुखी रुद्राक्ष के लाभ – Char Mukhi Rudraksha Ke Labh

चार मुखी रुद्राक्ष के लाभ – Char Mukhi Rudraksha Ke Labh

 

चार मुखी रुद्राक्ष के लाभ-

1. 4 मुखी रुद्राक्ष का स्वरूप जगत के रचयिता ब्रह्मा जी तथा ज्ञान की स्वरूपा माता सरस्वती का आधिपत्य होता हैl 4 मुखी रुद्राक्ष किसी भी व्यक्ति विशेष के द्वारा यदि धारण किया जाता है, तो उसे चारों दिशाओं से लाभ की प्राप्ति होती है, उसकी ख्याति ,उसकी प्रसिद्ध की हर और बढ़ती हैl

2. ऐसे बच्चे जिन्हें एकाग्रता से संबंधित कई परेशानियां होती हैl चीजों को एकाग्र मन से नहीं समझ पाते हैंl उनके मन में कई प्रकार के विचार आने की वजह से उनकी एकाग्रता सकती बहुत कम होती है, जिसकी वजह से कुछ समय तक भी किसी खास बिंदु पर अपने आप को केंद्रित नहीं रख पाते हैंl ऐसे में उनके द्वारा विभिन्न विषयों में अव्यवहारिक रुचि उत्पन्न होने लगती है, जिससे विद्या अध्ययन संबंधित चीजों से वे लोग काफी दूर होने लगते हैंl उन्हें पठन-पाठन संबंधित चीजों में कई सारी परेशानियां होने लगती है, मन चाह कर भी अध्ययन में गहन रुचि नहीं ले पाते हैं।

इसे भी पढ़े:- जरकन क्या है, इसके चमत्कारी फायदे,कौन धारण करें और धारण विधि 

मन में भटकाव मन में काफी अधिक अस्थिरता का भाव रहता है, जिसका प्रभाव ना केवल उनके विद्यार्थी जीवन को प्रभावित करता है, बल्कि उनके दैनिक क्रियाकलापों में भी कई सारी अनियमितताओं के कारण अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैl ऐसे में यदि उनके द्वारा चार मुखी रुद्राक्ष धारण किया जाता है, तो उनके जीवन में क्रियाबद्ध तरीके से उनके दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन देखने को मिलने लगता है, जो पर्याप्त आवश्यक अनुशासन उनके जीवन में होना चाहिए, जिससे विद्यार्थी जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक होता हैl उन सभी चीजों का प्रभाव उनके व्यक्तिगत जीवन को प्रभावित करने लगता है, तथा अनेक प्रकार के सकारात्मक बदलाव विभिन्न पहलुओं पर दिखने लगते हैं।

उनके ज्ञानेंद्रियों से संबंधित अनेक प्रकार की परेशानियां दूर होने लगती है, तथा विद्यार्थी अपनी कार्यों का निर्वहन सही तरीके से करने लगते हैंl एकाग्रता शक्ति में वृद्धि होती हैl उनका चित्र बहुत शांत रहने लगता है, जिससे पठन-पाठन संबंधित चीजों में अच्छे परिणाम मिलने लगते हैंl विभिन्न प्रकार के विषयों में भी उनकी समझ बढ़ने लगती हैl माता सरस्वती के आशीर्वाद से उनके ज्ञान का दायरा सीमित होने की जगह बहुत अधिक बढ़ने लगता हैl 4 मुखी रुद्राक्ष उनके जीवन को बहुत ही उत्तम रूप से परिवर्तित करने लगता है, किसी भी आयु वर्ग के विद्यार्थी के लिए 4 मुखी रुद्राक्ष सबसे उपयुक्त माना जाता है।

इसे भी पढ़े:- अमेरिकन डायमंड क्या है?

3. दैवीय शक्तियों से परिपूर्ण चार मुखी रुद्राक्ष जिस भी व्यक्ति विशेष के द्वारा धारण किया जाता है, उसके मन से सभी प्रकार के गंदे विचार निकलने लगते हैं तथा उनके स्थान पर अच्छे विचारों का आगमन होने लगता हैl दैवीय शक्तियों का प्रवाह हमारे मन मस्तिष्क हृदय को पूरी तरह से परिवर्तित करने लगता हैl व्यभिचार जैसी नकारात्मक विचार जातक के जीवन से कोसों दूर चले जाते हैं, तथा ब्रम्हचर्य जैसे उच्च विचार जातक के व्यक्तित्व का अभिन्न अंग बन जाता है, जो उसे कई प्रकार से लाभ प्रदान करता हैl उसके धातु तत्व को सुरक्षित रखने में बहुत अधिक मदद करता है, जिससे वह व्यक्ति विशेष ना केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी बहुत अधिक बलिष्ठ होने लगता है, तथा कई प्रकार के बीमारियों से भी उसका शरीर खुद को ठीक करने लगता है।

इसे धारण करने से नास्तिक विचारों का दमन होता है, तथा सकारात्मक विचारों का प्रवाह तेजी से बढ़ जाता है, जिससे जातक का मन मस्तिष्क एवं हृदय बहुत अधिक प्रफुल्लित रहता है, तथा वास्तविक खुशी वास्तविक आनंद का परिचय उसे प्राप्त होता है lजीवन के लक्ष्य की ओर परिलक्षित करने में 4 मुखी रुद्राक्ष की बहुत बड़ी उपयोगिता होती है lयह रुद्राक्ष जिस भी व्यक्ति विशेष के द्वारा धारण किया जाता है, उसके मन के किसी भी तरह के भटकाव को रोकता है, उसे सही दिशा पर बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

इसे भी पढ़े:- पांच मुखी रुद्राक्ष के लाभ 

4. अध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए 4 मुखी रुद्राक्ष किसी अलौकिक शक्ति से कम नहीं हैl उनके ज्ञान शक्ति को प्रबल बनाने की क्षमता रखता है तथा आध्यात्मिक दृष्टिकोण से यह उनके लिए और भी महत्व रखता है, क्योंकि अध्यात्म के विभिन्न आयामों में उन्हें यह उन्नति प्रदान करता हैl अध्यात्म के क्षेत्र में ज्ञान इंद्रियों पर नियंत्रण होना बहुत आवश्यक हैl 4 मुखी रुद्राक्ष में व्याप्त ऊर्जाए इतनी उत्कृष्ट गुणवत्ता वाली होती है, जो किसी व्यक्ति विशेष को उसके ज्ञान इंद्रियों पर नियंत्रण रखने में बहुत मदद करती है, जिसके कारण किसी भी व्यक्ति विशेष को आध्यात्मिक क्षेत्र में या धार्मिक चीजों मे काफी प्रबल रूप से सफलता प्राप्ति के योग बनते हैl इसके साथ ही उन्हें असीम मानसिक शांति की प्राप्ति होती हैl उनका पूरा शरीर , मन, मस्तिष्क, हृदय पूरी तरह से शांत होता है, उन्हें आरोग्य सुख की भी प्राप्ति होती हैl ऐसा उत्तम शरीर प्राप्त करने में, ऐसा उत्तम मन प्राप्त करने में मदद करता है, जो ब्रह्म ज्ञान को प्राप्त करने के लिए बहुत ही आवश्यक पहलू होता है।

5. 4 मुखी रुद्राक्ष में कई उपचारात्मक एवं औषधीय गुण होते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में सक्षम होते हैं, जैसे- त्वचा से संबंधित रोग हो या यादाश्त से संबंधित बीमारी या संचार तंत्र से संबंधित कोई बीमारी हो या सूंघने की शक्ति छिन होना या दांतो से संबंधित कोई समस्या इन सभी चीजों में यह दिव्य मनका बहुत अधिक प्रभावशाली होता है, इसमें व्याप्त औषधीय गुण इन सभी बीमारियों में काफी लाभप्रद होता है।

6. यदि किसी व्यक्ति विशेष की जन्मपत्रिका में बुध ग्रह की स्थिति दृष्ट हो या किसी भी प्रकार से बुध ग्रह के अच्छे परिणामों से जातक वंचित है, तो ऐसी परिस्थिति में 4 मुखी रुद्राक्ष धारण करना उसके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता हैl यह बुध ग्रह को बल प्रदान करता हैl यह उसे बलिष्ट बनाता है, जिससे उस जातक का जीवन बुध ग्रह की कृपा से अनेक प्रकार से परिपूर्ण होता है।

 

7. कई विद्वान साधु संतों का मानना होता है, कि यदि किसी की स्मृति कमजोर होl तो उसे दूध में 4 मुखी रुद्राक्ष को उबालकर देने से उसकी मानसिक स्मृति में वृद्धि होती है, उसका मन मस्तिष्क मजबूत बनता हैl

8. यह हमारे रचनात्मक कौशल का विकास करने में बहुत अधिक कारगर होता है, तथा तार्किक क्षमता को मजबूत बनाता हैl

9. ऐसे लोग जो अपनी वाणी को काफी अधिक प्रभावशाली बनाना चाहते हैं, या ऐसे लोग जो वाणिज्य क्षेत्र से संबंधित है, या शिक्षक है, या कोई नेता गण है, या किसी भी प्रकार का वक्ता है, तो उन्हें यह प्रभावशाली मनका अवश्य धारण करना चाहिए, यह उनके बुद्धि, वाणी के साथ -साथ उनमें कई अद्वितीय कौशलों का निर्माण करने में समर्थ होते हैंl

यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ चार मुखी रुद्राक्ष प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ चार मुखी रुद्राक्ष मात्र जेड- 350₹ में मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply