पांच मुखी रुद्राक्ष का महत्व – Panch Mukhi Rudraksha ka Mahatva

पांच मुखी रुद्राक्ष का महत्व – Panch Mukhi Rudraksha ka Mahatva

 

पांच मुखी रुद्राक्ष का महत्व – Panch Mukhi

 Rudraksha ka Mahatva

1.पांच मुखी रुद्राक्ष (Panch mukhi rudraksh ka mahatva kya hai) जिसमें पंच तत्व की प्रचुरता रहती है, अतः जिस भी व्यक्ति विशेष के द्वारा इसे धारण किया जाता है, उसके शरीर के सभी तत्वों को यह पूरी तरह से संतुलित कर देता हैl जिससे उस जातक को कई प्रकार के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है ।

2.पांच मुख रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति के व्यवहार में कई प्रकार के नवीनतम अनुकूल परिवर्तन देखने को मिलता है, उसका व्यवहार तथा विचारों में सौम्य प्रवृत्ति देखने को मिलती है।

इसे भी पढ़े:- गोमेद रत्न क्या है?

3.पांच मुखी रुद्राक्ष (Panch Mukhi Rudraksha ka Mahatva) को किसी भी आयु वर्ग के लोगों के द्वारा धारण किया जा सकता है, खासकर के विद्यार्थी वर्ग के लिए यह बहुत ही उत्तम माना जाता है, इससे ईमानदारी एवं आज्ञाकारी स्वभाव उनके व्यक्तित्व का हिस्सा बनता है, तथा उन्हें विभिन्न प्रकार के ज्ञान और विद्याओं को अर्जन करने में सफलता प्राप्त होती है, यह उनके सर्वांगीण विकास के सभी चरणों में बहुत ही चमत्कारिक रूप से लाभप्रद होता है, ऐसे बच्चे जिनमें संस्कार की कमी है या जो अपने माता-पिता के या अपने अभिभावक के या अपने गुरुजन के बातों को अनसुना कर देते हैं ।

उनके द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, उनके अंदर जिद की प्रवृत्ति हावी रहती है, तथा अपना ध्यान एक स्थान पर केंद्रित नहीं रख पाते हैं, तो ऐसे बच्चों को पांच मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksh pahanne ke fayde) अवश्य धारण करना चाहिए अपने से बड़े लोगों के प्रति विशेष आदर सम्मान की भावना रखते हैं, मन में किसी प्रकार का दूषित विचार अपने बड़े बुजुर्ग लोगों के लिए नहीं रखते हैं, यह मनका उनके विचारों की शुद्धता करने में सक्षम होता है, उनके मन मस्तिष्क विचारों के साथ ही यह मनका उन्हें एक उत्तम आचरण भी प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े:- फिरोजा रत्न के अदभुत फायदे 

4. कई बार ऐसा देखा जाता है, कि किसी जातक की लग्न कुंडली में यदि बृहस्पति ग्रह नीच भाव में स्थित होते हैं, तो वह बहुत ही विविध प्रकार से पीड़ित रहता है, उसकी शिक्षा संबंधित चीजों में बहुत सी बाधाएं उत्पन्न होने लगती है, परिपक्वता की कमी भी नजर आती है, व्यावहारिक बुद्धि, ज्ञान भी उपयुक्त रूप से कार्य नहीं करता है, आयु के अनुसार उसके ज्ञान बुद्धि में वृद्धि नहीं होती है ।

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है, कि कमजोर बृहस्पति या पाप प्रभाव के कारण धार्मिक कार्यों में रुचि बिल्कुल नहीं होती है, इसके साथ ही संतान सुख को प्राप्त करने में भी अनेक प्रकार की बाधाएं उत्पन्न होती है, ऐसी स्थिति में किसी भी व्यक्ति विशेष के द्वारा 5 मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksh pahanne ke labh) धारण करना बहुत ही लाभप्रद हो सकता है उसके व्यवहारिक ज्ञान में व्यावहारिक बुद्धि में अनेक प्रकार से लाभ प्राप्त होने शुरू हो जाते हैंl

इसके साथ ही परिपक्वता का बोध भी उसे होने लगता है, विभिन्न प्रकार की चीजों से संबंधित भी सुख की प्राप्ति उसे होने लगती है, संतान सुख से वंचित रहने वाले लोगों को भी यह उत्तम प्रभाव प्रदान करता है, संतान से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण इसके माध्यम से होता हैl धार्मिक चीजों में उसकी रुचि बढ़ती है, तथा बिना किसी अवरोध के धार्मिक कार्य संपन्न होते हैं, जिससे उसके कई प्रकार के ग्रह दोष समाप्त होते हैं।

इसे भी पढ़े:- हरा हकीक पहनने के फायदे 

5. पांच मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksh pahanne ke labh aur nuksan) यदि किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा धारण किया जाता है, तो यह उसके सुख समृद्धि में वृद्धि करता है, विभिन्न प्रकार के सुख संसाधनों को प्राप्त करने में सहायक होता है, कई प्रकार के भौतिक सुख संसाधनों से व्यक्ति विशेष का जीवन परिचय होता है, उसका मन मस्तिष्क चित्त शांत होता है, तथा ईश्वर के प्रति विश्वास अटूट होता है।

6. पांच मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksh pahanne se kya hota hai) धारण करने से किसी भी व्यक्ति विशेष के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं में अप्रतिम रूप से लाभ प्राप्त होता है, श्रवण क्षमता से जुड़ी समस्याओं का समाधान होता है, तथा यदि कोई व्यक्ति लीवर की समस्या से ग्रसित है, या पीलिया, शोक ,पित्ताशय के रोग, नींद ना आने की बीमारी आदि बीमारी में उत्तम लाभ प्राप्त होता है यह विभिन्न प्रकार के शारीरिक कष्टों को दूर करता है तथा स्वास्थ्य काया प्रदान करता है।

7.  पांच मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksha pahanne se kaisa hota hai) धारण करने से हमारे जीवन के महत्वपूर्ण घटकों पर यह बहुत ही प्रभावशाली रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे हमारे लोगों के साथ मधुर होते हैं, एवं हमें समाज में उच्च पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है, तथा हमारे ज्ञान हमारे विचारों के लिए हमें प्रसिद्धि प्राप्त होता है, दैवीय पांच मुखी रुद्राक्ष व्यक्ति के कार्यकुशलता एवं उसके प्रबंधन शक्ति को बहुत ही मजबूत बनाने में मदद करता है, अच्छी सोच अच्छी विचारधारा प्रदान करता है, व्यक्ति ज्ञानवान विवेकशील बनता हैl

जटिल समस्याओं का समाधान ढूंढने की प्रवृत्ति उत्तम होती हैl यह कभी भी स्वभाव में विकृति उत्पन्न नहीं होने देता है स्वभाव से व्यक्ति कभी भी किसी प्रकार का घमंड या क्रोध जैसी विकृत अवस्था का शिकार नहीं होता है उक्त व्यक्ति का व्यक्तित्व बहुत ही प्रभावशाली बनने में मदद करता हैlइसके साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि करता है।

इसे भी पढ़े:- पन्ना रत्न पहनने के फायदे 

8. पांच मुखी रुद्राक्ष (5 mukhi rudraksha ke mahatva kya hai) धारण करने से जातक की सोचने समझने की शक्ति गुढ होती है, तथा दूर दृष्टिता जैसी शक्तियों का प्रभाव उसके व्यक्तित्व पर देखने को मिलता है, अपनी तार्किक कुशलता से वह विभिन्न विद्वानों को मात देने की क्षमता रखता है, गणनत्मक कार्यों में भी उसकी बुद्धि बहुत तेज होती है,  पांच मुखी रुद्राक्ष पारीक वर्ग के लिए तथा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है, यह उनके कार्य कुशलता को और अधिक प्रखरता लाने में मदद करता है, तथा अपने कार्यों के प्रति निष्ठावान प्रवृत्ति बनाने में मदद करता है।

9. पांच मुखी रुद्राक्ष (5 mukhi rudraksha ke labh in hindi) व्यक्ति में आध्यात्मिक प्रवृत्ति को बढ़ाता है, अध्यात्म के विभिन्न चरणों में उसे सफलता प्रदान करता है, उसकी रूचि धार्मिक चीजों में गहन होती है, आध्यात्मिक दृष्टिकोण हर तरफ से उत्तम बनाता है, कई प्रकार के मंत्रों को सिद्ध करने में यह बहुत ही अद्वितीय रूप से सहायक होता है।

10. पांच मुखी रुद्राक्ष (panch mukhi rudraksha ke fayde in hindi) पंच देवताओं की अनुभूतियों एवं अलौकिक शक्तियों से परिपूर्ण माना जाता है, इसलिए इसे जिस भी व्यक्ति विशेष के द्वारा धारण किया जाता है, उसके जीवन में यह विभिन्न प्रकार से बहुत ही अप्रतिम लाभ प्रदान करता है।

यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पांच मुखी रुद्राक्ष  चाहते है तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया गया पांच मुखी रुद्राक्ष प्राप्त करे मात्र – 350₹ मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा (Delevery charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

Leave a Reply