पांच मुखी रुद्राक्ष के फायदे – Panch Mukhi Rudraksha Ke Fayde

पांच मुखी रुद्राक्ष के फायदे – Panch Mukhi Rudraksha Ke Fayde

 

पांच मुखी रुद्राक्ष के फायदे-

1. पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति के व्यक्तित्व में चमत्कारिक रूप से परिवर्तन देखने को मिलता हैl उसकी धार्मिक क्षमता में वृद्धि होती है, तथा सदाचार व्यक्तित्व के निर्माण में बहुत अधिक सहायक होता हैl इसे धारण करने से उसके ज्ञान में वृद्धि होती हैl पांच मुखी रुद्राक्ष ऐसे बच्चों को अवश्य धारण करना चाहिए जिनमें ज्ञान की कमी है, तथा संस्कार हीनता जैसे लक्षण उसकी बुद्धि को उसके विवेक को पूरी तरह से दूषित कर रहे हैं lबच्चा अपने वास्तविक उद्दीपन से भटक रहा है, तो ऐसे में उसे पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिएl इससे पंच देवताओं की शक्ति उसके ऊपर सदा अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे तथा उसके व्यवहार में विचार में एवं भाव में अनेक प्रकार के अनुकूल परिवर्तन देखने को मिलेगा, इसके साथ ही गुरु ग्रह की स्थिति भी मजबूत होगी गुरु ग्रह की स्थिति प्रबल होने के कारण अनेक प्रकार के शिक्षा से संबंधित क्षेत्र में उसे सफलता प्राप्त होगी, इसके साथ ही अच्छे एवं गुणवान व्यक्तित्व के निर्माण में भी यह बहुत अधिक सहायक होगा।

इसे भी पढ़े:- रुद्राक्ष क्या है, रुद्राक्ष के प्रकार उनके शक्तिशाली फायदे और धारण करने की विधि 

2. ऐसे लोग जिन्हें धन का अभाव उनकी चिंताओं का कारण होता हैl धन अर्जन संबंधित चीजों में उन्हें सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है lअपने व्यवसाय के क्षेत्र में अच्छे मुकाम हासिल कर पाने में असक्षम है lलाख कोशिशों के बावजूद भी अपने वित्तीय विषयक चीजों में अच्छे परिणाम उन्हें नहीं प्राप्त हो रहा हैl तो ऐसी स्थिति में उन्हें पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिएl इससे धन से संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियों का निर्गमन होने लगता है, तथा धन के आगमन के मार्ग खुलने लगते हैंl आर्थिक स्थिति मजबूत होती है, तथा माता लक्ष्मी की कृपा उन्हें प्राप्त होती है, यह उनके भाग्य को भी प्रबल बनाने में बहुत अधिक सहभागिता प्रदान करता है।

3. ऐसे जातक विवाह जैसे मांगलिक कार्य के पूर्ण होने का इंतजार कर रहे हैं, किंतु इस पवित्र सूत्र में बंधने के मार्ग में अनेक प्रकार के अवरोध उत्पन्न हो रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए, इससे विवाह जैसे मांगलिक कार्य बिना किसी अवरोध के संपन्न होते हैं, तथा व्यक्ति के जीवन में यह विविध प्रकार से शुभता प्रदान करता है।

4. पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करने से प्रजनन क्षमता मजबूत होती हैl अतः ऐसे लोग जिन्हें संतान उत्पत्ति में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, या संतान से संबंधित किसी प्रकार की समस्या से ग्रसित है, तो उन्हें पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए, इससे उन्हें अद्वितीय लाभो की प्राप्ति होगी।

इसे भी पढ़िए:- फिरोजा रत्न के अदभुत फायदे जानकर हैरानी 

5. ऐसे लोग जो किसी भी आयु वर्ग के हैं, किंतु उनका स्वास्थ्य कभी भी ठीक नहीं रहता हैl स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार की परेशानियां लगी रहती है lस्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उनके जीवन के विभिन्न आयामों में अवरोध उत्पन्न करते रहती है, जिसके कारण सामान्य से धीमी गति में उनके जीवन में प्रगति आती है, या यह भी संभव है, कि ऐसे लोगों के जीवन में प्रगति पूरी तरह से रुक गई है, क्योंकि वे लोग शारीरिक तथा मानसिक तौर पर खुद को उपयुक्त नहीं बना पा रहे हैंl किसी कार्य को पूर्ण करने में उनका शारीरिक क्षमता तथा उनकी मानसिक क्षमता उपयुक्त नहीं रह गई है, तो ऐसे में पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए।

इससे उन्हें अप्रतिम रूप से स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति होती है, तथा यह उनके शरीर में व्याप्त किसी भी प्रकार की नकारात्मकता को पूरी तरह से नष्ट करने की क्षमता रखता है, जिससे उन्हें स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है lभले ही यह सकारात्मक बदलाव धीमी गति के साथ देखने को मिलता है, किंतु धीरे-धीरे ही सही उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आने लगते हैं, तथा उनके जीवन के मार्ग में उत्पन्न होने वाले विभिन्न प्रकार की विघ्न बाधाएं दूर होती है।

इसे भी पढ़िए:- 8 मुखी रुद्राक्ष के अदभुत फायदे 

6. पांच मुखी रुद्राक्ष उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है, जो मानसिक तौर पर पर काफी विचलित रहते हैं, तथा असमंजस जैसी स्थिति में फंसे रहते हैं, या ऐसे लोग जो या ब्राह्मण में फंसकर अपने वर्तमान की उत्तम समय का प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं, या उसका उपयोग सही दिशा में नहीं कर पा रहे हैंl तो ऐसे लोगों के द्वारा पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिएl इससे उन्हें मानसिक शांति की प्राप्ति होती है, तथा जीवन के वास्तविक चरणों में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती हैl हर प्रकार की मिथ्या भ्रम जाल उनके मन मस्तिष्क से पूरी तरह से नष्ट होता हैl यह विचारों तथा मन ,मस्तिष्क को पूरी तरह से संतुलित करने में बहुत उत्तम रूप से सहायक होता हैl

7. ऐसे लोग जिनके जीवन में भाग्य की कमी है lउनके द्वारा किए जा रहे पुरुषार्थ का उत्तम फल उन्हें प्राप्त नहीं हो रहा है, तो ऐसे लोगों को पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए, यह उनके भाग्य को प्रबल बनाता है, उनके सौभाग्य में वृद्धि करता है।

इसे भी पढ़िए:- 15 मुखी रुद्राक्ष के अदभुत लाभ 

8. पांच मुखी रुद्राक्ष में कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के विभिन्न अंगों पर बहुत ही प्रभावी रूप से बहुत ही चमत्कारिक रूप से अपना अनुकूल प्रभाव डालते हैं lमधुमेह जैसी समस्या हो या बवासीर जैसी बीमारी या गंभीर तनाव की स्थिति या रक्तचाप या मोटापे जैसी समस्या हो या शरीर में किसी भी प्रकार की विकृति उत्पन्न हो गई हो, तो चमत्कारिक औषधीय गुणों से परिपूर्ण इस दिव्यमन का को धारण किया जा सकता है lइससे कई प्रकार के रोग दोष पूरी तरह से समाप्त होते हैंl यह हमें स्वास्थ्य काया प्रदान करता है, इसके साथ ही व्यक्ति विशेष ईश्वरीय शक्तियों से जुड़ा हुआ भी रहता है, एवं उनका आशीर्वाद भी उसे प्राप्त होता हैl

9. ऐसे लोग जिन्हें अपनी वाणी पर एवं अपने क्रोध पर नियंत्रण नहीं रहता है, तो ऐसी परिस्थिति में उन्हें पांच मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए lइससे अत्यधिक उत्सर्जित होने वाली ऊर्जा को यह नियंत्रित करता है, तथा मन को पूरी तरह से शांत करता है, जिससे व्यक्ति विशेष के क्रोधी प्रवृत्ति में बहुत ही उत्तम बदलाव देखने को मिलते हैं।

10. ऐसे जातक जिनकी जन्म पत्रिका में गुरु ग्रह की स्थिति अच्छे भाव में नहीं है, या गुरु ग्रह के द्वारा अनेक प्रकार के दोष उत्पन्न किए जा रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है, इससे गुरु ग्रह के द्वारा दिए जा रहे किसी भी दुष्प्रभाव को यह पूरी तरह से नष्ट कर देता है,तथा व्यक्ति विशेष को विविध प्रकार से लाभ प्रदान करता है।

मित्रो यदि आप भी अभिमंत्रित किया हुआ पांच मुखी रुद्राक्ष प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे नवदुर्गा ज्योतिष केंद्र से पंडित जी द्वारा अभिमंत्रित किया हुआ पांच मुखी रुद्राक्ष मात्र – 350₹ में मिल जायेगा जिसका आपको लैब सर्टिफिकेट और गारंटी के साथ में दिया जायेगा  (Delevery Charges free) Call and WhatsApp on- 7567233021

 

 

Leave a Reply